CSIR UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई

CSIR UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका है। ऐसे में जिन लोगों ने अब तक आवेदन ना किया हो वो आज ही आवेदन कर दें।

CSIR UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 2024 के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज यानी 27 मई 2024 को आवेदन करने की विंडो बंद कर देगी। ऐसे में वो उम्मीदवार जो अब तक आवदेन नहीं कर पाए हैं वे तुरंत इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर दें, जानें कैसे करें अप्लाई।

कब होगी परीक्षा?

सीएसआईआर यानी काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च नेशनल एलिजबिलिटी टेस्ट 2024 का आयोजन 25, 26 और 27 जून 2024 के दिन किया जाएगा। वहीं आवदेन करने की आखिरी तारीख आज यानी 27 मई है। इसके बाद भरे गए फॉर्म में सुधार के लिए करेक्शन विंडो 29 से 31 मई तक खुली रहेगी। इसी दौरान अपने फॉर्म में जो बदलाव करने हैं उम्मीदवार उसे कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए एक निर्धारित शुल्क भी लगेगा। जिसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 1150 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 600 रुपये का भुगतान करना होगा। अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 325 रुपये का भुगतान करना होगा।

2 शिफ्ट में आयोजित होगी परीक्षा

परीक्षा का आयोजन कुल दो शिफ्ट में किया जाएगा। जिसमें से पहली शिफ्ट सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर में 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी। बता दें कि परीक्षा हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। वहीं दोनों ही पेपरों में 150 सवाल आएंगे जो कि मल्टीपल च्वॉइस को होंगे। सही जवाब के लिए +2 मार्क्स मिलेंगे और गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क्स कटेंगे।

परीक्षा के तहत इनका होगा चयन

इस परीक्षा के माध्यम से जूनियर रिसर्च फैलो यानी जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी प्रोग्राम के लिए योग्य उम्मीदवरों का चयन किया जाएगा। ये परीक्षा नेशनल लेवल की होती है जो साल में दो बार आयोजित की जाती है। वहीं और अधिक जानकारी के लिए आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते है।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहां पर उम्मीदवारों को पहली स्टेप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • फिर दूसरे स्टेप में अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है।
  • तीसरी स्टेप में आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • भरे गए आवदेन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर निकालकर रख लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News