CUET UG Exam: सीयूईटी UG Exam को लेकर NTA ने जारी की महत्वपूर्ण सूचना, दिल्ली में होने वाली एग्जाम की तारिख बदली, पढ़ें खबर

CUET UG Exam: CUET UG परीक्षा के संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। एनटीए ने इस प्रवेश परीक्षा को हाइब्रिड मोड में आयोजित करने का निर्णय लिया है।

Rishabh Namdev
Published on -

CUET UG Exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सीयूईटी UG परीक्षा के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। दअरसल दिल्ली में सीयूईटी UG की परीक्षा की तिथि को बदल दिया गया है। जानकारी के मुताबिक 15 मई को दिल्ली में होने वाले पेपर की तारिख में बदलाव कर दिया गया है उसे अब 29 मई को लिया जाएगा। लेकिन दिल्ली के अलावा, अन्य केंद्रों में यह परीक्षा 15 मई को ही आयोजित की जाएगी।

हालांकि, परीक्षा की तिथि में परिवर्तन के कारण को लेकर एनटीए ने कोई जानकारी प्रदान नहीं की है। जानकारी के अनुसार 29 मई को होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए अब पुनः प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

ये परीक्षाएं 29 मई को होंगी:

दरअसल एनटीए ने अपने ट्वीट में सीयूईटी UG परीक्षाओं (केमिस्ट्री 306, बायोलॉजी 304, इंग्लिश 101, और जनरल स्टडीज 501) की बदली हुई तिथि का ऐलान किया है। जानकारी के अनुसार अब दिल्ली में होने वाली ये परीक्षाएं 29 मई को होंगी। जबकि दिल्ली में 16, 17, और 18 मई को होने वाली परीक्षाएं पहले के समय पर ही आयोजित की जाएंगी।

वहीं छात्रों को सलाह दी गई है कि अगर उन्हें नए एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है, तो वे पहले से डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और परीक्षा केंद्र में जा सकते हैं।

हाइब्रिड मोड में आयोजित करने का निर्णय:

इस वर्ष, लगभग 13.48 लाख छात्र सीयूईटी UG परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं। एनटीए ने इस प्रवेश परीक्षा को हाइब्रिड मोड में आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसमें कंप्यूटर आधारित और पेन-पेपर दोनों प्रकार का परीक्षण होगा। इस परीक्षा के नतीजों के आधार पर, देश की प्रमुख विश्वविद्यालयों में छात्रों को अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रम में प्रवेश मिलेगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।