क्या डिजिटल मार्केटिंग में बनाना चाहते हैं करियर, जरूर जान लें ये बातें

Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग ने पिछले कुछ सालों में इतनी ज्यादा पॉपुलैरिटी हासिल कर ली है कि आजकल हर कोई डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाने की सोच रहा है। अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं और डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए।

भावना चौबे
Published on -
digital marketing

Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र में से एक है। आज का दौर डिजिटल का है जिसके कारण सभी चीजें डिजिटल हो चुकी है। पढ़ाई, शॉपिंग से लेकर पूरा का पूरा मार्केट धीरे-धीरे डिजिटल होते जा रहा है। ऐसे में भला फिर हम क्यों पीछे रहे, दिन पर दिन डिजिटल मार्केटिंग में करियर के ऑप्शन बढ़ते जा रहे हैं जैसे-जैसे समय के साथ बदलाव हो रहा है वैसे-वैसे नई-नई टेक्नोलॉजी आ गई है। समय के साथ बिजनेस करने का तरीका भी पूरी तरह बदल गया है। अब सिर्फ एक क्लिक से कंपनियां अपने प्रोडक्ट को देश के किसी भी कोने में किसी भी कीमत में बेच और खरीद सकती है। इस तरह हम यह तो जान चुके हैं कि डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में कितनी जरूरी और डिमांडिंग है। इसलिए इस फील्ड में करियर बनाना एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है, तो चलिए इसी के चलते जान लेते हैं कि अगर डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाना है तो किन-किन चीजों का ध्यान रखना होता है क्या-क्या चीजों की जरूरत होती है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है

सबसे पहले हम यह जानेंगे कि आखिर डिजिटल मार्केटिंग होता क्या है इसमें क्या-क्या काम होते हैं और किस-किस तरह से किए जाते हैं। डिजिटल मतलब इंटरनेट और मार्केटिंग मतलब विज्ञापन। अगर इसे आसान भाषा में समझे तो डिजिटल मार्केटिंग मतलब अपने प्रोडक्ट या सर्विस का डिजिटल यानी इंटरनेट के जरिए प्रचार प्रसार करना। यह ट्रेडीशनल मार्केटिंग से काफी अलग होता है। आजकल के जमाने में बड़ी से बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस का विज्ञापन करने के लिए लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर रही है इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि आजकल लोग इंटरनेट के जरिए ज्यादा जुड़ रहे हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।