JEE Main 2024: एनटीए ने जारी किए जेईई मेन्स पेपर 2 के रिजल्ट, ऐसे करें चेक, जानें डिटेल्स

JEE Main 2024: एनटीए ने आज जेईई मेन्स परीक्षा पेपर टू का सेशन टू का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट देखने के लिए आप डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

JEE Main 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने आज जेईई मेन पेपर टू सेशन टू के फाइनल रिजल्ट जारी कर दिए हैं। रिजल्ट देखने के लिए आप एनटीए जेईई मेन्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां पर स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिंक को एक्टिव कर दिया गया है। इसके साथ ही आप फाइनल आंसर-की भी डाउनलोड कर सकते हैं।

फाइनल आंसर-की भी जारी

बता दें कि एनटीए ने जेईई मेन पेपर 2 सेशन टू यानी बी.आर्क और बी.प्लानिंग पेपर का न सिर्फ फाइनल रिजल्ट जारी किया है बल्कि फाइनल आंसर-की भी रिलीज कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इन्हें डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

जानिए कैसे रहे इस बार के नतीजे

इस बार की जेईई मेन्स पेपर टू सेशन टू परीक्षा में बी.आर्क में कुल 36,707 उम्मीदवारों ने एग्जाम पास किया है। वहीं, बी.प्लानिंग में 16,228 उम्मीदवारों ने परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

इन डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी

एनटीए द्वारा जारी जेईई मेन्स पेपर टू का रिजल्ट देखने के लिए उम्मीदवारों को कुछ डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी। नतीजा देखने के लिए उम्मीदवारों को अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालना होगा। तभी आप परिणाम देख सकते हैं। बता दें कि जेईई मेन्स पेपर टू का सेशन टू की परीक्षा 12 अप्रैल को आयोजित हुए थे।

ऐसे देखें रिजल्ट

  • जेईई मेन्स 2024 पेपर टू सेशन टू का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर आपको JEE Mains 2024 Session 2 Paper 2 Score Card Link नाम का लिंक दिखेगा, यहां पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलते ही आपको अपनी डिटेल जैसे एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालनी पडे़गी।
  • यहां पर सबमिट का बटन दबाते ही नतीजे आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएंगे।
  • पहले इन्हें अच्छे से चेक करें, फिर डाउनलोड कर लें आप चाहे तो इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।
  • रिजल्ट के साथ ही जेईई मेन्स पेपर टू सेशन टू की फाइनल आंसर-की भी रिलीज कर दी गई है।
  • आप इसे भी इसी वेबसाइट के दूसरे लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News