इग्नू प्रवेश 2022: – जनवरी सत्र के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि इग्नू ने बढ़ाई , जाने कैसे करें आवेदन ……

Manisha Kumari Pandey
Published on -

नई दिल्ली , डेस्क रिपोर्ट । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) द्वारा जनवरी सत्र के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है।  बता दे कि अब उम्मीदवार 10 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से, जनवरी 2022 सत्र के लिए पुन: पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 फरवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है । इससे पहले  पुनः पंजीकरण प्रक्रिया की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 तक निर्धारित की गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि , नए आवेदक को नया पंजीकरण बनाने और सभी विवरण जमा करने और उस कार्यक्रम को चयनित करना अनिवार्य होगा , जिसे वो आगे जारी रखने कि इच्छा रखते हो।

यह भी पढ़े … कर्मचारियों को बड़ी सौगात, 14% बढ़ा महंगाई भत्ता, फरवरी में बढकर आएगी सैलरी!

इग्नू द्वारा जारी किए गए दिशा -निर्देशानुसार उम्मीदवारों को कुछ बातों का खास ख्याल रखने कि आवश्यकता होगी ।  सर्वप्रथम आवेदक को आधिकारिक साइट  http://www.ignou.ac.in/ पर जाकर पंजीकरण (Registration ) करना अनिवार्य होगा । नए पंजीकरण करने के लिए पोर्टल पर दिए गए “न्यू रजिस्ट्रेशन ” पर क्लिक करके उचित मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी प्रदान करना अनिवार्य होगा। ताकि संस्था द्वारा जरूरी सूचना उम्मीदवारों के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर साझा किए जा सके। तथा उम्मीदवारों को जो भी कोर्स को जारी रखने की इच्छा होगी , उसका चयन वो स्वयं कर सकते हैं। निर्देशानुसार उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के जमा करने की आखिरी तिथि का इंतजार ना करने की सलाह  भी दी गई है।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"