MP Board Exam 2023 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, बोर्ड परीक्षा को लेकर विभाग की नई तैयारी, होगी रेंडम सेंपलिंग, इस तरह मिलेगा लाभ

MP

MP Board Exam 2023 :  प्रदेश में जल्द 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।1 मार्च से होने वाली परीक्षा के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नवीन पहल की जा रही है। जिससे छात्रों को बड़ा लाभ मिलेगा। साथ ही कमजोर छात्रों को अलग से तैयार करवाए जाने की तैयारी की गई है।

मध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश द्वारा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए नई पहल की जा रही है। वहीं सी, डी और ई ग्रेड लाने वाले छात्रों को चिन्हित किया जा रहा है। उन्हें विशेष तैयारी दी जाएगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छात्रों को पीयर लर्निंग की भावना विकसित करने के लिए भी कहा जा रहा है।

लोक शिक्षण संचालनालय ने आदेश जारी किया गया है। जिसमें शासकीय स्कूल के प्राचार्य को निर्देश दिया गया है। प्राचार्यों को निर्देश देते हुए कहा गया कि बोर्ड का रिजल्ट बेहतर करने के लिए छात्रों को विशेष तैयारी करवाई जाए इसके लिए समय सारणी भी जारी की गई है।

आदर्श प्रश्न पत्र हल करेंगे छात्र

सभी स्कूलों में 27 जनवरी को आदर्श प्रश्न पत्र भेजा जाएगा। स्कूल द्वारा 30 जनवरी से 11 फरवरी के बीच छात्रों को अभ्यास कराने के निर्देश दिए गए हैं। मामले में डीईओ नितिन सक्सेना का कहना है कि सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है स्कूलों में बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यास कार्य कराया जाएगा।

आभास सत्र होगा आयोजित

जारी समय सारणी के अनुसार शिक्षक द्वारा 10वीं और 12वीं के छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए एक दिन पहले कक्षा में दिया जाएगा। हालांकि छात्र प्रश्न पत्र को हल करने के लिए अपने घर भी ले जा सकते हैं। कॉपी का मूल्यांकन करने के बाद 13 से 28 फरवरी के बीच छात्रों को इसकी तैयारी करवाई जाएगी। वहीं छात्रों के जो टॉपिक कमजोर रहेंगे। उनकी तैयारी छात्रों को करनी होगी।

होगी रैंडम सैंपलिंग

इसके साथ ही बच्चों की रेंडम सैंपलिंग की जाएगी। सभी विषय के शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करेंगे और प्राचार्य 10% मूल्यांकन उत्तर पुस्तिकाओं का रेंडम सेंपलिंग करेंगे। इसके साथ ही इसकी जांच करेंगे। इस अभ्यास के आधार पर छात्रों के कमजोर बिंदुओं पर उनकी तैयारी में उन्हें सहायता की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News