NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी, 31 मई है आपत्ति करने की आखिरी तारीख, जानें पूरा प्रोसेस

NEET UG 2024 Answer Key: एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा 2024 की आंसर-की (उत्तर कुंजी) को जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर-की को देख सकते है। वहीं आपत्ति करने के लिए सिर्फ कल तक का मौका है।

neet ug 2024

NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी 2024 की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। एनटीए ने नीट यूजी परीक्षा 2024 की आंसर-की (उत्तर कुंजी) को जारी कर दिया है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इस साल की नीट यूजी परीक्षा दी है, वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर-की को डाउनलोड कर सकते हैं।

ये है आपत्ति करने की आखिरी तारीख

एनटीए ने बताया कि नीट यूजी 2024 परीक्षा की आंसर की पर आपत्ति (ऑब्जेक्शन) 31 मई 2024 यानी कल तक किया जा सकता है। कल रात 11:50 के बाद उम्मीदवार अपनी आपत्ति दर्ज नहीं कर सकते हैं। बता दें कि आंसर की चैलेंज का लिंक वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया गया है। इस लिंक पर जाकर आप जिस भी सवाल को चैलेंज करना चाहें कर सकते हैं।

जानें कितना शुल्क देना होगा

नीट यूजी 2024 परीक्षा की आंसर की पर आपत्ति करने के लिए उम्मीदवारों को हर सवाल के लिए 200 रुपये का शुल्क देना होगा। यानी जिस सवाल पर आप आपत्ति करेंगे उसे लिए आपको 200 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं आंसर की पर आपत्ति करने के लिए बस कल यानी 31 मई तक का समय है। ऐसे में वो बिना समय गवाएं पहले ही आंसर की को चैलेंज कर दें।

ऐसे करें आंसर-की डाउनलोड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in.in/NEET पर जाएं।
  • होमपेज पर नीट यूजी 2024 की आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलते ही यहां अपने डिटेल जैसे एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ डालकर उसे सबमिट करें।
  • ऐसा करते ही नीट यूजी परीक्षा 2024 की आंसर-की आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगी।
  • यहां से आप इसे चेक करें, डाउनलोड करें और अगर चाहें तो प्रिंट भी निकाल सकते हैं।
  • किसी सवाल पर आपत्ति करने के लिए आंसर-की चैलेंज लिंक पर जाकर क्लिक करें।
  • यहां पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए अपने जवाब के सपोर्ट में डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • फिर दिखा रहे निर्धारित फीस का भुगतान करें ऐसा करते ही आपकी आपत्ति पूरी हो जाएगी।
  • ऑब्जेक्शन मिलने के बाद उसपर विचार करके फाइनल आंसर-की को जारी किया जाएगा।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News