जारी हुआ IBPS RRB क्लर्क मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड, देखें लिंक और स्टेप्स

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क मुख्य परीक्षा यानि द्वितीय चरण के लिए एडमिट कार्ड जारी हो चुके हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर और पासवर्ड/ जन्म तिथि की आवश्यकता पड़ेगी।

ibps rrb 2024

IBPS RRB Clerk Mains Exam 2024: इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन में आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क (ऑफिस असिस्टेंट) मुख्य मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। कॉल लेटर डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर 2024 है।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर/रोल नंबर और पासवर्ड/ जन्म तिथि की आवश्यकता पड़ेगी। आईबीपीएस ने परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण गाइडलाइंस की जारी की है जिसका पालन उम्मीदवारों को करना होगा।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड (IBPS RRB 13 Admit Card)

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
  • होमपेज सीआरपी आरआरबी 13 ऑनलाइन मेन एग्जाम कॉल लेटर के लिंक पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलेगा। यहां कॉल लेटर के लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर और पासवर्ड या जन्मतिथि दर्ज करें।
  • सिक्योरिटी कोड को दर्ज करके “Login” बटन पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखेगा। इस अच्छे से चेक करें और डाउनलोड करें।
  • भविष्य के संदर्भ में एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास जरूर रख लें। इसके बिना परीक्षा हॉल  में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

कैसा होगा परीक्षा पैटर्न? ( IBPS RRB Clerk Main Exam Pattern)

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क मुख्य परीक्षा का पैटर्न भी जारी हो चुका है। उम्मीदवार ऑफिशियल  वेबसाइट पर जाकर सैंपल पेपर चेक कर सकते हैं। मुख्य परीक्षा की अवधि 120 मिनट होगी। प्रश्नों की संख्या 200 होगी। अधिकतम अंक  200 होंगे। तर्कशक्ति, कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य सचेतता, अंग्रेजी भाषा, हिंदी भाषा और अंकिक क्षमता के प्रश्न पूछे जाएंगे। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा  गुजराती, उर्दू, कोंकणी, मलयालम, मराठी, मणिपुरी, ओड़िया, तमिल, पंजाबी और बंगाली भाषा में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। कंप्यूटर ज्ञान और सामान्य सचेतता के लिए 15-15 मिनट का समय दिया जाएगा। बाकी अन्य सेक्शन के लिए 30 मिनट का समय उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा।

6 अक्टूबर होगी मुख्य परीक्षा

आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क  मुख्य परीक्षा का आयोजन 6 अक्टूबर 2024 देशभर की विभिन्न शहरों में किया जाएगा।  प्रारंभिक परीक्षा का स्कोर कार्ड जारी हो चुका है। भर्ती परीक्षा के तहत क्लर्क यानि ऑफिस असिस्टेंट के कुल 5800 पदों पर भर्ती होगी। उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News