सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी, जानें आयु-पात्रता और जरूरी डिटेल्स

सैनिक स्कूल

AISSEE 2024: सैनिक स्कूल में पढ़ाई करने का सपना देखने वाले बच्चों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की तरफ से लिए प्रवेश परीक्षा के आवेदन की प्रक्रिया 7 नवंबर से शुरू कर दी गई है। इच्छुक विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/AISSEE/ पर जाकर प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भर सकते हैं। वहीं एनटीए द्वारा इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 दिसंबर शाम बजे तक निर्धारित की गई है।

परीक्षा का आयोजन देश के कुल 33 सैनिक स्कूल के कक्षा 6 से लेकर 9 तक की कक्षा में प्रवेश के लिए किया जाता है। सैनिक स्कूल सीबीएससी सें सम्बद्ध आवासीय स्कूल है। जिसमें भारतीय नौसेना, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के साथ अन्य अकादमी के लिए विद्यार्थी (कैडेट) तैयार किए जाते हैं। वहीं इस बार रक्षा मंत्रालय की तरफ से 19 ने सैनिक स्कूल की स्वीकृति दी गई है। जिसमें भी शैक्षणिक सत्र 2023-24 के प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा की तारीख

अखिल भारतीय सैनिक स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। जो कि अधिसूचना के अनुसार देश के 186 शहरों में पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी एनटीए की तरफ से जारी नोटिफिकेशन को जरूर चेक कर लें।

आयु-पात्रता

सैनिक स्कूल के कक्षा 6 में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की आयु 10 साल से लेकर 14 साल के बीच में होनी चाहिए। जबकि कक्षा 9 में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की आयु 13 साल से लेकर 15 साल के बीच में होनी चाहिए। वहीं लड़कियों की आयु-पात्रता लड़को के समान ही है। उनका प्रवेश खुला है। जो कि सीटों की उपलब्धता पर निर्भर है।

आवेदन शुल्क

सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए अनारक्षित, पूर्व सैनिकों और रक्षा कर्मियों के बच्चे, पिछड़ा श्रेणी के विद्यार्थियों को 650 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी और एसटी के विद्यार्थियों के लिए 500 रूपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News