NCERT और ISRO में 394 पदों के लिए निकली भर्तियां, जानें कैसे करें आवेदन!

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने ग्रेजुएट कैंडिडेट्स के लिए प्रकाशन विभाग में असिस्टेंट एडिटर, प्रूफ रीडर, और DTP ऑपरेटर्स पदों के लिए संविदा के आधार पर 170 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके साथ ही, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने भी विभिन्न पदों पर 224 वैकेंसियों के लिए भर्ती निकाली है।

Recruitment: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने शिक्षा और अंतरिक्ष विज्ञान क्षेत्र में विभिन्न पदों के लिए संविदा आधारित बम्पर भर्तियों का ऐलान किया है। NCERT ने प्रकाशन विभाग में असिस्टेंट एडिटर, प्रूफ रीडर, और DTP ऑपरेटर्स के 170 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है, जबकि ISRO ने साइंटिस्ट, इंजीनियर, टेक्निशियन, टेक्निकल असिस्टेंट, ड्राइवर, और अन्य 224 पदों के लिए अधिसूचना की है। इन भर्तियों के लिए आवेदन 16 फरवरी तक किए जा सकते हैं। इनमें साइंटिस्ट/इंजीनियर, टेक्निशियन टेक्निकल असिस्टेंट, और ड्राइवर शामिल हैं। उम्मीदवार इसरो की वेबसाइट www.ursc.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। यह भर्ती अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर है जो शैक्षिक और अंतरिक्ष क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2024:

नौकरी के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 फरवरी 2024 है और यह भर्ती रोजगार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवश्यक योग्यता, उम्र सीमा, और अन्य आवश्यक योग्यताएं हैं जो विभिन्न पदों के लिए विभिन्न हैं। NCERT की भर्ती में ग्रेजुएट कैंडिडेट्स को असिस्टेंट एडिटर, प्रूफ रीडर, और DTP ऑपरेटर्स के पदों के लिए आवेदन करने का मौका है। इसमें योग्यता, उम्र सीमा और अन्य मानक शर्तें लागू होती हैं जो आवेदनकर्ताओं को ध्यान में रखनी चाहिए। यह संविदानुक्रम पदों के लिए अच्छा मौका है जो शैक्षिक क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इसमें उन्हें अच्छी वेतन स्केल और अन्य लाभों का भी आनंद मिलेगा।

योग्यता के आधार पर करें अपना आवेदन

इससे पहले भी कई बड़ी कंपनियां और संगठनों ने अपने विभिन्न खागोलीय और तकनीकी परियोजनाओं के लिए भर्ती निकाली हैं जो नौकरी की तलाश में विद्यार्थियों और योग्य उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर साबित हो सकता है। यह भर्ती का आयोजन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने किया है और आवेदनकर्ता आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी योग्यता के आधार पर अपना आवेदन कर सकते हैं।

ISRO ने विभिन्न पदों पर 224 वैकेंसियों के लिए नोटिफिकेशन किया जारी:

इसके साथ ही, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) ने भी विभिन्न पदों पर 224 वैकेंसियों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। यह भर्ती उन उम्मीदवारों के लिए है जो अंतरिक्ष क्षेत्र में अपने करियर को एक नई ऊंचाई देना चाहते हैं और इस विशेष क्षेत्र में अपनी योग्यता को साबित करना चाहते हैं। ISRO की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने की प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो किया जाना चाहिए। इस भर्ती में उम्मीदवारों के लिए अच्छा वेतन स्केल और अन्य लाभ शामिल हैं जो उन्हें इसमें रुचि लाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

ये भर्तियां नौकरी की तलाश में विद्यार्थियों और योग्य उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा अवसर साबित हो सकती हैं जो शैक्षिक और तकनीकी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। इन अवसरों का उपयोग उन उम्मीदवारों तक पहुंच सकता है जो इन उच्च नौकरियों की तलाश में हैं और जो इन क्षेत्रों में अपनी नौकरी को मजबूत करना चाहते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News