जारी हुआ RJS Mains 2024 का Result, यहां जानें कैसे कर सकते हैं चेक

क्या आप भी RJS मुख्य परीक्षा 2024 के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं? यदि ऐसा है तो आपको बता दें कि राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS) मुख्य परीक्षा 2024 का परिणाम जारी कर दिया गया है।

राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा राजस्थान न्यायिक सेवा (RJS) मुख्य परीक्षा 2024 का परिणाम जारी कर दिया गया है। दरअसल परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अब अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट (hcraj.nic.in) पर जाकर देख सकते हैं। वहीं अब सफल उम्मीदवारों को अगले चरण में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जानकारी दे दें कि यह परीक्षा सिविल जज के पदों पर सीधी भर्ती के लिए आयोजित की गई थी।

वहीं आपको जानकारी दे दें कि राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा जारी किए इस परिणाम में उम्मीदवारों की लिस्ट और श्रेणीवार कटऑफ अंक भी देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी कटऑफ अंक जानना चाहते हैं तो बता दें कि इस साल की भर्ती परीक्षा के लिए कटऑफ अंक श्रेणियों के अनुसार अलग-अलग तय किए गए हैं।

यहां जानिए विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग कटऑफ

दरअसल RJS मुख्य परीक्षा 2024 के परिणाम की बात करें तो इसमें बोर्ड द्वारा विभिन्न श्रेणियों के लिए अलग-अलग कटऑफ अंक निर्धारित किए गए हैं। जानकारी के अनुसार सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 131 अंक निर्धारित किया है। वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए यह कटऑफ क्रमशः 105 अंक निर्धारित हुए है, जबकि अन्य पिछड़ा वर्ग की बात करें तो इसके लिए 123 अंक रखे गए हैं। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह कटऑफ 126.5 अंक निर्धारित की गई है।

यहां जानिए कैसे चेक कर सकते हैं अपना परिणाम

वहीं आप भी अपना परिणाम देखना चाहते हैं तो, RJS मुख्य परीक्षा 2024 का परिणाम देखने के लिए आपको राजस्थान हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट hcraj.nic.in पर जाना होगा फिर “नवीनतम सूचनाओं” वाले सेक्शन में “RJS Mains Result 2024” लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी, जहां से आप अपना परिणाम देख सकते है।

बता दें कि यह परिणाम एक PDF फाइल के रूप में उपलब्ध होगा, जिसे आपको डाउनलोड करना होगा और अब आप उसमें अपना नाम और रोल नंबर खोज सकते हैं। भविष्य में उपयोग के लिए इस परिणाम का प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रखने की सलाह दी जाती है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News