UGC 2023 : यूजीसी की बड़ी तैयारी, विश्वविद्यालय-छात्रों को मिलेगा लाभ, ‘प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस’ के लिए नई सुविधाएं, जानें अपडेट

ugc discontinued mphil degree

UGC 2023 : यूजीसी द्वारा नए सिरे से वेबसाइट को डिजाइन किया गया है। जिसका लाभ छात्र शिक्षक कॉलेज सहित विश्वविद्यालय को मिलेगा। पोर्टल पर आसानी से जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी। मंगलवार को नए सिरे से वेबसाइट डिजाइन करते हुए इसे शुरू किया गया है। इस अवसर पर यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि वेबसाइट को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की जरूरत के अनुरूप तैयार किया गया है।

उत्साह पोर्टल की शुरूआत

वेबसाइट के साथ ही छात्र कॉलेज विश्वविद्यालय अन्य खंडों के तहत सभी प्रकार की जानकारी आसानी से देखी जा सकेगी। इसके साथ ही डिजिटल माध्यम से उच्च शिक्षा से जुड़ी जानकारी योजना को छात्र और अभिभावक आसानी से समझ सकेंगे।अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि 10 प्रमुख क्षेत्रों को श्रेणी बंद किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इन्हें लाभ दिया जाएगा। डिजिटल लर्निंग, उद्योग, संस्थान गठजोड़ अकादमिक शोध, अंतर्राष्ट्रीयकरण, भारतीय ज्ञान परंपरा जैसी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सुझाव के अनुपालन और प्रगति के लिए उत्साह पोर्टल की शुरूआत की गई है।

प्रोफेसर ऑफ़ प्रैक्टिस के संबंध में नया पोर्टल तैयार

नए पोर्टल को तैयार करते वक्त आईआईटी, एनआईटी, आईआईएसआर सहित अन्य विश्वविद्यालयों को मौजूदा प्रारूप दिखाया गया था। उनकी राय भी प्राप्त की गई थी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को किस प्रकार लागू किया जा रहा है। इस संबंध में डाटा एकत्र करना आवश्यक है। इसके साथ ही उत्साह पोर्टल के साथ मंगलवार को प्रोफेसर ऑफ़ प्रैक्टिस के संबंध में नया पोर्टल तैयार किया गया है।विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ इस पर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और अपने बायोडाटा को डाल सकेंगे। जानकारी देते हुए यूजीसी प्रमुख ने कहा कि इसमें यह जानकारी भी दी जाएगी कि कितनी संख्या में प्रोफेसरों प्रैक्टिस नियुक्त किए गए हैं और किन-किन क्षेत्रों में उनकी विशेषज्ञता है।

अनुभवी पेशेवर की भर्ती की सुविधा उपलब्ध

यूजीसी के चेयर पर्सन जगदीश कुमार ने पोर्टल लॉन्च करते हुए कहा कि पीओपी पोर्टल विभिन्न रोगों के अनुभवी पेशेवर की भर्ती की सुविधा उपलब्ध कराएगा। साथ ही अकादमिक और उद्योग के बीच की खाई को पाटेगा। 1 फरवरी को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, उद्यमिता, वाणिज्य, सामाजिक विज्ञान, मीडिया और साहित्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों के विशिष्ट विशेषज्ञ को शिक्षा क्षेत्रों में लाना है। नई वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के विश्वविद्यालय, ई गवर्नेंस पोर्टल और नोटिस आदि के बारे में अन्य सूचनाएं उपलब्ध कराई गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News