UGC 2023 : यूजीसी की बड़ी तैयारी, विश्वविद्यालय-छात्रों को मिलेगा लाभ, ‘प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस’ के लिए नई सुविधाएं, जानें अपडेट

ugc discontinued mphil degree

UGC 2023 : यूजीसी द्वारा नए सिरे से वेबसाइट को डिजाइन किया गया है। जिसका लाभ छात्र शिक्षक कॉलेज सहित विश्वविद्यालय को मिलेगा। पोर्टल पर आसानी से जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी। मंगलवार को नए सिरे से वेबसाइट डिजाइन करते हुए इसे शुरू किया गया है। इस अवसर पर यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि वेबसाइट को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की जरूरत के अनुरूप तैयार किया गया है।

उत्साह पोर्टल की शुरूआत

वेबसाइट के साथ ही छात्र कॉलेज विश्वविद्यालय अन्य खंडों के तहत सभी प्रकार की जानकारी आसानी से देखी जा सकेगी। इसके साथ ही डिजिटल माध्यम से उच्च शिक्षा से जुड़ी जानकारी योजना को छात्र और अभिभावक आसानी से समझ सकेंगे।अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा कि 10 प्रमुख क्षेत्रों को श्रेणी बंद किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत इन्हें लाभ दिया जाएगा। डिजिटल लर्निंग, उद्योग, संस्थान गठजोड़ अकादमिक शोध, अंतर्राष्ट्रीयकरण, भारतीय ज्ञान परंपरा जैसी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सुझाव के अनुपालन और प्रगति के लिए उत्साह पोर्टल की शुरूआत की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi