बड़ी अपडेट, UPSC EPFO इंटरव्यू का शेड्यूल जारी, ऐसे करें चेक, तैयारी के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

यूपीएससी ईपीएफओ इंटरव्यू का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। तारीख घोषित हो चुकी है। इंटरव्यू का आयोजन दो शिफ्टों में होगा।

upsc admit card

UPSC EPFO 2024: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने यूपीएससी ईपीएफओ इंटरव्यू का शेड्यूल जारी कर दिया है। इंफोर्समेंट/अकाउंट ऑफिसर के 418 पदों पर भर्ती के लिए पर्सनैलिटी टेस्ट का आयोजन 4 नवंबर से लेकर 6 दिसंबर 2024 तक होगा। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

इंटरव्यू का आयोजन दो शिफ्टों में होगा। पहले शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 9 बजे होगी। वहीं दूसरे शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 12 बजे है। इंटरव्यू की अवधि 20 से 30 मिनट होगी। इसका वेन्यू  “संघ लोक सेवा आयोग कार्यालय, शाहजहाँ रोड, नई दिल्ली-110069” है।

ऐसे डाउनलोड करें शेड्यूल (How to Download Schedule?) 

सबसे पहले यूपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। “Whats New” के सेक्शन में जाकर यूपीएससी ईपीएफओ इंटरव्यू शेड्यूल के लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर शेड्यूल का पीडीएफ़ खुलेगा। इसे अच्छे से चेक करें। भविष्य के संदर्भ में शेड्यूल को डाउनलोड करके रख सकते हैं। प्रिन्ट आउट भी निकाल कर रख सकते हैं।

इंटरव्यू से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें (UPSC EPFO Interview 2024)

बता दें कि यूपीएससी ईपीएफओ इंटरव्यू कुल 100 अंकों का होगा। इसका वेटेज 25% होगा। चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति ईपीएफओ में ऑफिसर पदों पर होगी। जल्द ही एडमिट कार्ड जारी होंगे। इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवार अपने साथ कॉल लेटर, डिग्री सर्टिफिकेट का ऑरिजिनल और स्व अभिप्रमाणित फोटोकॉपी, वैध फोटो पहचान पत्र, कैटेगरी सर्टिफिकेट, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ, जन्म प्रमाणपत्र और एडमिट कार्ड में दिए गए अन्य दस्तावेजों को लेकर पहुंचे। ड्रेस कोड फॉर्मल होगा।

उम्मीदवार फॉलो करें ये 5 टिप्स (Prepartion Tips For UPSC EPFO Interview) 

  • लिखित परीक्षा के सिलेबस से लेबर लॉ, अर्थव्यवस्था, ईपीएफ एक्ट समेत अन्य टॉपिक्स  महत्वपूर्ण टॉपिक्स को अच्छे से रिवाइज़ करें।
  • करेंट एफेयर्स, अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम पर फोकस दें।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), इसके कार्य और भूमिकाओं को जरूर समझें।
  • आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए मॉक इंटरव्यू का अभ्यास करें। ऐसा करने से संचार कौशल भी बेहतर होगा। अपना परफॉरमेंस अच्छा होगा।
  • ड्रेस कोड का ख्याल रखें। फॉर्मल वस्त्र पहनें।
  • इंटरव्यू के दौरान ईमानदार रहें। किसी भी प्रश्न का उत्तर आत्मविश्वास से साथ दें। घबराएं नहीं।

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News