लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, राज्य में लागू हुई पुरानी पेंशन योजना, आदेश जारी

mp pensioners pension

रायपुर, डेस्क रिपोर्ट।Old Pension Scheme. राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Government) में भी पुरानी पेंशन योजना लागू कर दी गई है।वित्त विभाग ने नई पेंशन योजना का अंशदान समाप्त करने का आदेश जारी कर दिया है।लाखों कर्मचारियों को अब इसी महीने से पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा वही अब केवल जीपीएफ की कटौती होगी। इस संबंध में सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भी लिखा गया है।

कर्मचारियों को फिर मिलेगी गुड न्यूज! बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन राशि

दरअसल, हाल ही में छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel ) ने 9 मार्च 2022 को छत्तीसगढ़ में भी पुरानी पेंशन बहाली का ऐलान किया था, जिसके बाद आज एक महीने बाद वित्त विभाग ने नवीन पेंशन योजना के तहत की जा रही अंशदान की कटौती बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।अब  कर्मचारियों के मूल वेतन से  केवल सामान्य भविष्य निधि के लिए ही कटौती होगी ना की जीपीएफ के लिए।वही पुरानी पेंशन योजना लागू करने के बाद हर महीने 300 करोड़ रुपये से ज्यादा बचेगा। यह राशि सरकार अंशदान के रूप में जमा करती है। पुरानी पेंशन योजना में सरकार को अंशदान नहीं करना पड़ेगा।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)