DR-DA Hike : 3.5 लाख सेवानिवृत कर्मचारियों-पेंशनर्स को सरकार का तोहफा, डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि, आदेश जारी, सितंबर से खाते में आएंगे 48000 तक रुपए

Employees DA Hike

DA Hike, DR Hike, Employees DA Hike : कर्मचारियों पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है।इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत उन्हें बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ दिया जाएगा। इस पूर्व कई कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की घोषणा की गई थी। अब सेवानिवृत कर्मचारियों को इसका लाभ दिया गया है।

आदेश जारी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अपने पेंशनर्स के महंगाई राहत में 4% की वृद्धि की घोषणा के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भी सेवानिवृत कर्मचारियों अधिकारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद गुरुवार को भी तो विभाग द्वारा इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं।

CG : महंगाई भत्ते में 4  % की वृद्धि

सातवें वेतनमान में मूल पेंशन और पारिवारिक पेंशन के लिए महंगाई भत्ते को चार फीचर की दर से बढ़ाया गया है पेंशन भोगियों को इसी साल की 1 जुलाई से इसका लाभ मिलेगा वही सितंबर महीने में मिलने वाली अगस्त के वेतन और पेंशन के साथ ही उन्हें एरियर का भुगतान किया जाएगा।  महंगाई भत्ते में 4  % की वृद्धि के साथ ही अब पेंशन भोगियों के लिए भी महंगाई राहत बढ़कर 42% हो गए। इससे पहले पेंशन भोगियों को सातवें वेतनमान के तहत 38% की दर से पेंशन का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा था।

वही छठे वेतनमान प्राप्त कर रहे पेंशन भोगियों सहित सेवानिवृत कर्मचारियों के भी महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है। उनके मूल पेंशन और पारिवारिक पेंशन पर महंगाई भत्ते को 9 फीसद की दर से बढ़ाया गया है। इसके साथ ही अब पेंशन भोगियों को मिलने वाले महंगाई राहत की कुल वृद्धि 212 से बढ़कर 221% हो गई है।

बता दे पेंशनर्स की महंगाई राहत में वृद्धि के संबंध में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों की स्वीकृति अनिवार्य है। इस संबंध में स्वीकृति प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा गया था। जैसे ही स्वीकृति प्राप्त हुई, महंगाई राहत में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही उनके महंगाई राहत को बढ़ाया गया है।

महंगाई भत्ते में कुल 9% का इजाफा

इस पूर्व छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ते में कुल 9% का इजाफा किया गया था। जनवरी महीने से उनके महंगाई भत्ते को 5% की दर से बढ़ाया गया था। जिसके बाद अतिरिक्त चार प्रतिशत किए गए थे। जुलाई महीने से अतिरिक्त 4% बढे हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जा रहा है। वही सितंबर में मिलने वाली वेतन के साथ ही उन्हें महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। साथ ही उनके वेतन में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। पेंशन भोगियों के लिए एक तरफ जहां उनके पेंशन में 500 से 6000 रुपए तक का इजाफा देखा जाएगा। वही कर्मचारियों के वेतन भी बढ़कर 48000 तक हो सकते हैं।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News