Vaccination : अच्छी खबर, शत प्रतिशत लोगों ने लगवाया कोरोना वैक्सीन

vaccination
vaccination

इन्दौर डेस्क:आकाश धोलपुरे–कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) का काम तेजी से चल रहा है। सरकार की कोशिश है कि जनजागृति के माध्यम से जल्द से जल्द पात्र लोगों को वैक्सीनेशन (Vaccination) कराया जाए। इन सबके बीच इंदौर से एक अच्छी खबर आई है ।इंदौर की इंद्रपुरी कॉलोनी में शत-प्रतिशत पात्र लोगों ने टीकाकरण (Vaccination) करा लिया है। संभवत यह प्रदेश और देश की पहली ऐसी कॉलोनी बनी गई है जहां सभी लोगों ने वैक्सीनेशन (Vaccination) कराया है।

Vaccine नहीं लगवाई तो हो जाइए सावधान, नहीं होगा आपका काम

मध्य प्रदेश में इंदौर ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले में मिल रहे हैं। प्रशासन लगातार कोशिश कर रहा है कि किसी तरह इस पर नियंत्रण लगाया जाए और इसके लिए कठोर कदम भी उठाए जा रहे हैं। रोको-टोको अभियान के तहत न केवल लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है बल्कि मास्क ना पहनने वालों को जुर्माने के साथ-साथ अस्थाई जेल में भी भेजा जा रहा है। इसके साथ-साथ लोगों को वैक्सीनेशन (Vaccination) के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। 2 अप्रैल से 4 अप्रैल तक है इंदौर में वैक्सीनेशन (Vaccination) महोत्सव मनाया गया और इस महोत्सव में इंद्रपुरी कॉलोनी के शत-प्रतिशत पात्र लोगों ने वैक्सीन लगवाया। खुद कलेक्टर मनीष सिंह ने निवासियों को इस काम के लिए बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि ‘इंद्रपुरी कॉलोनी में शत-प्रतिशत पात्र नागरिकों का टीकाकरण (Vaccination) आज संपन्न हुआ। जिला प्रशासन द्वारा क्रियान्वित किये जा रहे तीन दिवसीय इंदौर वैक्सीनेशन (Vaccination) महोत्सव में जन भागीदारी एवं जिले के नागरिकों की जागरुकता के फल स्वरुप आशातीत परिणाम देखने को मिल रहे हैं।” कॉलोनी के लोगों की सजगता और वैक्सीन लगवाने की अन्य लोगों के लिए भी एक प्रेरणा बन गई है और उम्मीद है कि इस का लाभ उठाकर ज्यादा लोग वैक्सीनेशन (Vaccination) कराएंगे
इसके अलावा टीकाकरण (Vaccination) को लेकर लोगो के उत्साह को लेकर कलेक्टर ने कहा कि लोगो मे उत्साह है और टीकाकरण (Vaccination) को लेकर लोगो मे जो जागरूकता होनी चाहिए वो दिख रही है। उन्होंने कहा वर्तमान में समाज, धर्म, मोहल्ले, सामाजिक संगठन सभी जगह टीकाकरण (Vaccination) चल रहा है। तीन दिनी वैक्सीनेशन (Vaccination) महोत्सव में लोगो ने रुचि दिखाई है।

Corona Vaccine के तीसरे डोज के ट्रायल को मंजूरी, वालंटियर्स पर होगा परीक्षण

बता दे कि इंदौर में कोरोना अपने रिकार्ड स्तर पर है और आंकड़ो के रोज नए रिकॉर्ड बन रहे है। जहां एक दिन पहले 708 पॉजिटिव मरीज सामने आये थे तो वही दूसरी ओर शनिवार को 737 नए कोविड केस सामने आए है। कोविड – 19 इंदौर के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार बे बताया कि वर्तमान में कोरोना तेज गति से बढ़ रहा है। उनहोनर बताया कि कोरोना से अब 971 लोगो की जान जा चुकी है वही वर्तमान में 5209 लोगो का इलाज जारी है। वही बेड क्षमता को लेकर डॉ.अमित मालाकार ने बताया कि एक्टिव मरीजो के लिहाज से बेड आक्यूपेंसी स्टेटस को देखते है तो लगभग 6 हजार ज्यादा बेड की कैपिसिटी है वही इनमे से 3734 बेड भरे हुए है।फिलहाल, इंदौर कोरोना की रडार पर है ऐसे में सभी को मास्क ठीक ढंग पहनने का ध्यान रखने के साथ ही बेवजह कही भी जाने से बचना चाहिए इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए ताकि कोरोना के खतरे को कम किया जा सके।

COVID-19 के गाइडलाइन का पालन न करने पर 2 भोजनालय हुए सील

कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा देश के कुछ हिस्से और इंदौर इस चिंताजनक स्थिति से गुजर रहा है। उन्होने लोगो को ठीक ढंग से मास्क पहनना चाहिए और बेवजह भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाने से बचे। उन्होंने कहा कि लोगो के मुंह और नाक से संक्रमण अंदर न जाए इसके लिए वो मास्क ठीक ढंग से पहने क्योंकि प्रशासन सख्ती कर सकता है लेकिन हर व्यक्ति को मास्क नही पहना सकता है। वही उन्होंने ऐसे लोगो को चेताया कि जिस तरह 550 लोगो को गिरफ्तार किया था उसी तरह किसी भी दिन मास्क न पहनने वालो की गिरफ्तारी की जाएगी। वही उन्होंने कहा इंदौर में स्थिति ठीक नही और वह संक्रमण की बॉर्डर लाइन पर चल रहा है ऐसे में प्रशासन 3 – 4 दिन का इंतजार करेगा और उसके बाद अधिक पाबंदी की जा सकती है।