पहली ही फिल्म से पर्दे पर छा गई थीं Hema Malini, इन शानदार कहानियों ने बनाया दर्शकों की ‘ड्रीम गर्ल’

Hema Malini

Hema Malini Birthday: हेमा मालिनी को बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल के नाम से पहचाना जाता है। अपने एक्टिंग करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है और शानदार अदाकारी और डांस से दर्शकों को दीवाना बनाया है। अपने जमाने में बेहतरीन अभिनेत्री होने का खिताब हासिल करने वाली हेमा मालिनी आज भी दर्शकों के बीच उतनी ही लोकप्रिय है और जब वह डांस करती हैं तो किसी का भी दिल धड़क जाता है। यह चर्चित अभिनेत्री आज अपना 75 वां जन्मदिन मना रही हैं।

बॉलीवुड की फिल्मों में हेमा मालिनी के डांस और अदाओं को बहुत पसंद किया जाता था। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनकी कुछ शानदार फिल्मों के बारे में बताते हैं और यह भी बताएंगे कि आखिरकार वह बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल कैसे बनी।

Hema Malini का डेब्यू

हेमा मालिनी ने फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था। जिसमें उन्हें तनुजा, नादिरा और राज कपूर के साथ देखा गया था। जानकारी के बता दे पहले यह फिल्म वैजयंती माला को दी जाने वाली थी लेकिन जब उन्होंने काम करने से मना कर दिया तो हेमा मालिनी को फिल्म करने का मौका मिला। इसमें एक्ट्रेस की अदाकारी को देखकर राज कपूर बहुत खुश हुए थे और उन्होंने बोल दिया था कि एक दिन यह बड़ा नाम हासिल करेगी।

सीता और गीता

फिल्म के नाम से ही आपको हेमा मालिनी के चुलबुल और शर्मीले स्वभाव की दो बहनों वाली कहानी याद आ गई होगी। 1972 की इस फिल्म में एक्ट्रेस ने डबल रोल निभाए थे जिनमें से एक सीता का था और दूसरा गीता का था। एक्टर के तौर पर फिल्म में संजीव कुमार और धर्मेंद्र को देखा गया था और दोनों के साथ उनकी जोड़ी भी अच्छी लगी थी।

जुगनू

यह उस समय आई फिल्म है जब धर्मेंद्र का इंडस्ट्री में गोल्डन टाइम चल रहा था। जब हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की जोड़ी ने बड़े पर्दे पर कदम रखा तो कमाल हो गया और यह फिल्म लगातार 50 हफ्ते तक थिएटर में लगी रही। फिल्म में दिखाई गई धर्मेंद्र और हेमा की शानदार केमिस्ट्री बॉक्स ऑफिस पर इसके सफल होने का कारण बनी थी।

शोले

‘शोले’ में हेमा मालिनी ने चुलबुल बसंती का किरदार निभाया था। जो आज भी दर्शकों के दिल पर राज करता है। इस फिल्म में जय और वीरू के साथ बसंती के किरदार ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थी। एक्ट्रेस में बड़बोले और चुलबुले अंदाज में दर्शकों के दिल पर गहरी छाप छोड़ी है। इसी फिल्म के बाद से धर्मेंद्र और हेमा की लव स्टोरी की बातें खुलकर सामने आने लगी थी।

ड्रीम गर्ल

हेमा मालिनी को ‘ड्रीम गर्ल’ का टैग दिया जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी फिल्म ड्रीम गर्ल ने दर्शकों के बीच एक खास जगह हासिल की थी। फिल्म में उन्होंने एक चोर का किरदार निभाया था लेकिन जिस बखूबी से उन्होंने इसे पेश किया था वह काबिले तारीफ था। इस फिल्म का गाना ड्रीम गर्ल आज भी आईकॉनिक माना जाता है।

बागबान

साल 2003 में हेमा मालिनी को अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ‘बागबान’ करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में उनकी सादगी और खूबसूरती ने हर किसी का दिल जीत लिया था। मां और पत्नी के किरदार में वह बहुत शानदार अभिनय करती हुई दिखाई दी थी। अमिताभ और जया में अपने कैरेक्टर को इतने अच्छे से निभाया था कि इसे जुड़ा हर पल दर्शकों के लिए जीवन का हिस्सा बन गया था।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News