कर्मचारी शिक्षकों के लिए कैबिनेट का बड़ा फैसला, नए वेतनमान को मंजूरी, 2016 से होंगे संशोधित, 30-50 हजार रूपए तक बढ़ेगा वेतन-मानदेय

cpcc

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। शिक्षक और 7th pay commission कर्मचारी (teachers employees) के लिए बेहद अच्छी खबर है। दरअसल मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक तरफ जहां रिक्त पदों को भरने के लिए सेवानिवृत शिक्षकों को मानदेय (honorarium) पर अतिथि अध्यापक नियुक्त करने के प्रस्ताव पर सहमति बनी है। वहीं दूसरी तरफ विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षकों को नवीन वेतनमान दिए जाने का भी फैसला लिया गया है। कर्मचारी शिक्षकों को यूजीसी वेतनमान (UGC pay scale) के तहत राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा वर्तमान में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को न्यूनतम मानदेय भी बढ़ाकर 33,600 किया गया है। 1020 नए पदों पर भर्ती को भी मंजूरी मिली है। जिससे शिक्षक कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा। वही सभी नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू किए जाएंगे।

1 अक्टूबर से नियम लागू होने की स्थिति में एक तरफ जहां कर्मचारियों के वेतन में भारी वृद्धि देखने को मिले।गी वहीं दूसरी तरफ शिक्षकों की कमी पर भी अंकुश लगेंगे। पंजाब में विश्वविद्यालय और कॉलेज में शिक्षक और उनके संवर्ग कर्मचारियों की लंबित मांग को पूरा किया गया है। 15 जनवरी 2016 से उनके वेतनमान को संशोधित करने की प्रक्रिया को मंजूरी दे दी गई है। इसके साथ ही राज्य के विश्वविद्यालय सहित शासकीय कॉलेज और सरकारी सहायता प्राप्त निजी कॉलेज में शिक्षक और अन्य कर्मचारियों को बड़ा लाभ मिलेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi