कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी में होगी 3.68 गुना की बढ़ोतरी, सालाना खाते में बढ़ेंगे 96 हजार रुपए, इस महीने से मिल सकता है लाभ

उनके खाते में सालाना 96 हजार रुपए की बढ़त देखी जाएगी।

cpc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार द्वारा 7th Pay Commission कर्मचारियों (Employees) को दीपावली से पहले बड़ा तोहफा दिया जा सकता है, इसकी तैयारी पूरी की जा रही है। वहीं सरकार द्वारा एक तरफ जहां उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि (DA Hike) की जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ सरकार उनकी बेसिक सैलेरी (basic salary) बढ़ाने पर भी विचार कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट के माने तो दिवाली से पहले कर्मचारियों को फिटमेंट फैक्टर (fitment factor) में वृद्धि का लाभ मिल सकता है। जिसके उनके खाते में 96000 रूपए की अतिरिक्त वृद्धि होगी।

दरअसल अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में बेसिक सैलरी को 18000 से बढ़ाकर 26000 रूपए किया जा सकता है। फिटमेंट फैक्टर में होने वाली बढ़ोतरी से बेसिक सैलरी में 8000 रूपए तक की वृद्धि देखी जाएगी। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में सरकार फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। चर्चाओं की माने तो संबंधित मामले में उच्च अधिकारियों की विभागीय राय भी ली जा चुकी है।

Read More : सेवानिवृत्त निरीक्षकों को संविदा नियुक्ति देने के विरोध में आए कर्मचारी संघ, आंदोलन की चेतावनी

वहीं यदि बेसिक सैलरी बढ़ती है तो कर्मचारियों के टेक इन सैलरी में इजाफा देखने को मिलेगा। बता दे अभी केंद्रीय कर्मचारियों को बेसिक सैलरी के तौर पर 18000 उपलब्ध कराए जाते हैं। वही वर्तमान में उनके फिटमेंट फैक्टर 2.57 की दर से तैयार किए जा रहे हैं। वहीं सरकार की तैयारी फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68% करने की है। यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेसिक सैलरी बढ़कर 26 हजार रुपए हो जाएगी। वही उनके खाते में सालाना 96 हजार रुपए की बढ़त देखी जाएगी।

वही बेसिक सैलरी बढ़ने के साथ ही दिए कभी फायदा बेसिक सैलरी पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि इससे पहले सरकार कर्मचारियों को 4 फीसद वृद्धि का लाभ ले सकती है। माना जा रहा है कि 28 सितंबर को होने वाली मीटिंग में केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा कर सकती है। जिसका 1 करोड़ कर्मचारी पेंशनर्स को होगा। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है।