MP : सीएम शिवराज की महिलाओं, किसान, शिक्षक-छात्र के लिए बड़ी घोषणा, बोले- निकाली जाएगी 1 लाख सरकारी भर्ती

MP Shivraj Government

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में अपने चौथे कार्यकाल के 2 साल पूर्ण करने के बाद अब सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने बड़ी घोषणा की है प्रदेश वासियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में युवाओं को बेरोजगार (Uneployed) नहीं रहना पड़ेगा। जल्द ही इस वर्ष 1 लाख सरकारी भर्ती (1 Lakh government jobs) निकाली जाएगी। इसके अलावा पुलिस की 6000 भर्तियां (MP police recruitment) भी तय की गई है। जिसमें 50 नंबर लिखित परीक्षा और 50 नंबर परीक्षा फिजिकल टेस्ट के लिए शामिल किए जाएंगे। इतना ही नहीं सिलसिला इसे बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश शिक्षकों के भी 13000 पदों पर भर्ती निकाली जाएगी।

किसान-PM Awas Yojana

घोषणाओं के दौरान कई नवीन कल्याणकारी कार्यक्रम शुरू किए जाने की घोषणा भी सीएम शिवराज ने की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति के पद पर कार्यकाल को कितने वर्ष हुए यह महत्वपूर्ण नहीं लेकिन उनका कार्यकाल कितना सार्थक रहा इस पर चर्चा होनी चाहिए। किसानों पर बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि 2 साल में हमने 1 लाख 72 हजार करोड़ रुपए मध्य प्रदेश के किसानों के खाते में भेजे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान बनाने के लिए इस वर्ष ₹10000 करोड़ रूपए का बजट रखा गया है।

गेहूं के निर्यात बढ़ेंगे

CM शिवराज ने कहा कि सोने जैसे गेहूं के निर्यात बढ़ेंगे। ऐसे किसानों को सुविधाएं दी जाएगी। मंडी टैक्स नहीं लगेगा राज्य शासन द्वारा इसके प्रतिपूर्ति की जाएगी। जानकारी देते हुए सरकार ने कहा कि सरकार ने सहकारी बैंकों को बर्बाद कर दिया लेकिन 2 सालों में ₹1 लाख 72 करोड़ रुपए की राशि किसानों के खाते में जमा की गई है। वहीं ₹2200 करोड़ रुपए का फसल बीमा योजना का प्रीमियम पूर्व सरकार द्वारा जमा नहीं किया गया था। जिसमें से उन किसानों को पिछले 2 सालों में ₹17000 करोड़ रुपए प्रदान किए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि के 6000 वार्षिक राशि देने के बाद मध्यप्रदेश शासन द्वारा भी किसानों को ₹4000 अतिरिक्त लाभ दिए जा रहे हैं।

लाडली लक्ष्मी बेटियां 

बेटियों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि अब बेटी के जन्म से पहले उसके लिए उच्च शिक्षा और विवाह की योजना का प्रावधान कर दिया गया है। 2 मई को लाडली लक्ष्मी दिवस मनाया जाएगा। सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में अब लगभग 43 लाख लाडली लक्ष्मी बेटियां हैं। राज्य सरकार द्वारा कन्याओं को उच्च शिक्षा का ज्ञान दिया जाए। इसके लिए निशुल्क व्यवस्था की जा रही है। कॉलेज जाने वाली बच्चों की फीस सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

शिक्षकों की नौकरी

वही नगर निकायों में महिलाओं को 50% स्थान आरक्षित कर मध्यप्रदेश में उनके हित में बड़ा फैसला लिया गया है। अब महिलाएं महापौर सरपंच और पार्षद जैसे पदों पर दायित्व को शिक्षा से निभा रही हैं। शिक्षकों की नौकरी में बहनों को 50% का आरक्षण दिया गया है जबकि पुलिस भर्ती में बेटियों को 30% का आरक्षण मिलेगा। इस घोषणा के बाद बेहद विरोध देखा गया था लेकिन आज पुलिस की यूनिफॉर्म में बेटियां देश में प्रदेश का नाम रोशन कर रही है।

 Show cause notice के बाद IAS नियाज का ट्वीट “इंसान से नहीं सिर्फ भगवान से डरो”

कोरोना महीना पेंशन- MP विकास दर 

इसके अलावा ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता कोरोना की वजह से नहीं रहे। उन्हें महीना पेंशन, शिक्षा की व्यवस्था सहित राशन की व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई है। रोजगार प्राप्ति की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई है। कई प्रकरण में परिवार के सदस्यों को अनुकंपा नियुक्ति तक दिया गया है। बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में विकास दर बढ़कर 19.7% हो गई है जो भारत में सबसे ज्यादा है। आर्थिक गतिविधि और उद्योग क्षेत्र के आकलन से इसके विकास का मापन किया गया है व्यक्ति आय ₹124000 सालाना हो गई है। इसके अलावा भारत की अर्थव्यवस्था में मध्यप्रदेश के योगदान में भी वृद्धि हुई है जो 3.6 फीसद से बढ़कर 4.6 फीसद तक पहुंच गया है।

आवास योजना

बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि अब हितग्राहियों को आवास योजना काफी लाभ मिलेगा। इसके लिए बजट में 10000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। वहीं 29 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के 5 लाख से अधिक हितग्राहियों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।CM शिवराज ने कहा कि आने वाले 3 वर्षों में कोई भी कच्चे मकान में नहीं रहेगा। सब को पक्के मकान बनाकर दिए जाएंगे। परिवार का विस्तार होने के बाद एक परिवार का अपना एक भूखंड होना चाहिए। इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। कई हजार एकड़ जमीन माफियाओं से मुक्त करवाई गई है। जिसमें गरीबों के लिए मकान बनवाए जाएंगे।

संबल योजना

CM शिवराज ने कहा कि नौजवान बेटे बेटियों का ध्यान भी हम रखेंगे। हमने तय किया कि जितने विद्यार्थी संबल योजना के अंतर्गत आते हैं। उनकी पढ़ाई की फीस मध्य प्रदेश सरकार करवाएगी संबल योजना फिर से शुरू कर दी गई है और पात्र अभ्यर्थियों के नाम भी जोड़ी जा रहे हैं। इंदौर और भोपाल में महिला उद्यमी कलस्तर बनाए जाएंगे। इसके अलावा स्टांप शुल्क में छूट की व्यवस्था की गई है। महिलाओं के नाम पर पंजीयन कराने पर स्टांप शुल्क में छूट दी जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक स्तर पर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। स्व सहायता समूह नई ताकत बनकर उभरे। रेडी टू ईट कार्य अब समूह के पास भेजा गया है।

रोजगार पर घोषणा

रोजगार पर घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि उद्यम क्रांति योजना लागू की गई है। जिसे 5 वर्ष तक ब्याज के शूटर सब्सिडी मध्यप्रदेश शासन द्वारा की जाएगी वह 100000 से 50 लाख तक की राशि उद्योग और रोजगार की स्थापना के लिए राज्य शासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। योजना के तहत छोटे छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश में पथ विक्रेता योजना भी लागू की गई है। बढ़ावा देखने को मिल रहा है। स्वच्छता में मध्य प्रदेश से नंबर पर है।

गौरव दिवस

1 जून को भोपाल में गौरव दिवस का आयोजन किया जाएगा इसमें बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि गौरव दिवस के माध्यम से जन सहभागिता को प्रोत्साहित किया जा रहा है। तीर्थ दर्शन योजना के क्रियान्वयन को अप्रैल माह में फिर से पुनः शुरू किए जाने का विचार किया गया है। 2 वर्ष में 8276 करोड रुपए की लागत से 5000 से अधिक किलोमीटर की सड़कों का निर्माण किया गया है। कन्या विवाह योजना के तहत लोगों को लाभान्वित किया गया है।

वही शिवराज ने कहा कि मध्यप्रदेश में आतंक और असामाजिक तत्व के बोल वाले को समाप्त किया जा रहा है। पूर्व के राजनीतिक संरक्षण की वजह से असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई नहीं की जाती थी लेकिन अब डकैतों के साथ सिमी का नेटवर्क पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है। वही निर्धन व्यक्ति की जमीन पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News