CUET UG 2022 परीक्षा में बड़ा बदलाव, नोटिस जारी, छात्रों के लिए जानना आवश्यक, एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

इस परीक्षा के पहले स्लॉट में 8 लाख 20 हजार अभ्यर्थी जबकि दूसरे स्लॉट में 6 लाख 80 हजार छात्र परीक्षा देंगे।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (CUET UG) 2022 के लिए आज शाम 6 बजे चरण I (Phase 1) के छात्रों के लिए एडमिट कार्ड (Admit card) जारी करेगी। पंजीकृत उम्मीदवार अपने पंजीकृत क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉग इन करके आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in से अपने शहर की सूचना पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं।

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, CUET (UG) 15 जुलाई, 16, 19, 20 और 4 अगस्त, 5, 6, 7, 8 और 10 अगस्त को विभिन्न केंद्रों पर CBT मोड में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा 13 भाषाओं, यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी और भारत के 547 शहरों और बाहर के 13 शहरों में आयोजित की जाएगी।

बता दें NEET यूजी और CUET यूजी की परीक्षा तिथि एक साथ आने की वजह से अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम में बड़ा बदलाव किया गया। इसके लिए नोटिस भी जारी किया गया। CUET यूजी परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होगी। पूर्व में निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक CUET यूजी परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई से लेकर 10 अगस्त तक किया जाना था लेकिन अब यह परीक्षा 20 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के पहले स्लॉट में 8 लाख 20 हजार अभ्यर्थी जबकि दूसरे स्लॉट में 6 लाख 80 हजार छात्र परीक्षा देंगे।

Read More : NEET UG 2022 एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड, 17 जुलाई को होगी परीक्षा, जाने महत्त्वपूर्ण जानकारी और नियम

हालांकि, एडमिट कार्ड आज जारी होने की सम्भावना है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली (सुबह 09.00 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक) और दूसरी पाली (शाम 03.00 बजे से शाम 06.45 बजे तक)। परीक्षा की अवधि स्लॉट 1 के लिए 3 घंटे 15 मिनट (195 मिनट) और स्लॉट 2 के लिए 3 घंटे और 45 मिनट (225 मिनट) की होगी।

CUET UG परीक्षा का चरण II कब है?

CUET UG परीक्षा का दूसरा चरण 4 अगस्त से 10 अगस्त के बीच निर्धारित किया गया है। यह निर्णय इस बात को ध्यान में रखते हुए लिया गया है कि कई उम्मीदवार हैं जो CUET और NEET UG (17 जुलाई को ) परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे।

मार्किंग स्कीम

उम्मीदवारों को प्रत्येक सी या सही उत्तर के लिए पदनाम अंक दिए जाएंगे, लेकिन प्रत्येक गलत उत्तर के लिए भी एक अंक काटा जाएगा। हालांकि, किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देने पर कोई अंक नहीं काटा जाएगा।

CUET UG 2022: प्रवेश परीक्षा में कौन शामिल हो सकता है?

CUET UG 2022 परीक्षा उन सभी छात्रों के लिए निर्धारित है, जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 पास की है। जिन छात्रों ने पिछले साल अपनी कक्षा 12 पूरी की है, वे CUET UG 2022 परीक्षा में भी शामिल हो सकते हैं, जब तक कि उनकी पसंद का विश्वविद्यालय उन्हें प्रवेश पाने की अनुमति नहीं देता है। जहां तक ​​UGC और NTA का संबंध है, CUET UG परीक्षा के लिए कोई आयु प्रतिबंध नहीं है।

CUET UG 2022 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

  • सीयूईटी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
  • होम पेज पर, छात्र लॉगिन अनुभाग पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करने के लिए अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • आप शहर की सूचना पर्ची और एडमिट कार्ड के लिंक देख पाएंगे।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए दोनों को डाउनलोड करें और सहेजें।

Link 

https://cdnasb.samarth.ac.in/site/Public-Notice-for-City-Intimation-for-CUET-(UG)-2022.pdf