किसानों-आम जनता के लिए विभाग की बड़ी तैयारी, नहीं लगाने पड़ेंगे कार्यालय के चक्कर, मिलेगा लाभ, ऑनलाइन उपलब्ध होगी सुविधा

farmers news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। किसानों (MP farmers)  के जीवन को सरल करने और उनकी आय (income) बढ़ाने के लिए शिवराज सरकार लगातार प्रयासरत है। वही नवीन नीतियां भी तैयार की जा रही है। इसी बीच किसानों और भूमि स्वामी को अपने भू- अधिकार ऋण पुस्तिका (land rights loan book) प्राप्त करने के लिए तहसील कार्यालय के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें पटवारियों (patwaries) को अपने काम करवाने के लिए देने वाली रिश्वत (Bribe) से भी छुटकारा मिलेगा। दरअसल आम जनता की सुविधा के लिए भू- अधिकार ऋण पुस्तिका को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब कोई भी व्यक्ति अपनी भू0अधिकार ऋण पुस्तिका को किओस्क सेंटर, कॉमन सर्विस सेंटर सहित अपने स्वयं के फोन से निर्धारित शुल्क की अदायगी कर प्राप्त कर सकते हैं।

इसका लाभ सीधे-सीधे भूमि स्वामी और किसानों को मिलेगा। अब उन्हें भू अधिकार ऋण पुस्तिका प्राप्ति के लिए पटवारी के पास से दौड़ लगाने की आवश्यकता नहीं होगी। बता दे किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राजस्व विभाग ने इसकी शुरुआत की है। पीएम मोदी और सीएम शिवराज के लगातार आवाहन के बाद प्रदेश के सभी विभाग में ई-तकनीक को बढ़ावा दिया जा रहा है। वहीं राजस्व विभाग ने इस तकनीक का प्रयोग कर किसानों एवं आमजन को बेहतर राहत दी है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi