राज्य शासन की बड़ी तैयारी, 15,000 से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार, 1215 करोड़ रुपए का होगा निवेश

इकाइयों की स्थापना और विकास के लिए प्रावधानों के तहत आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

सीएम शिवराज

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में जल्द 15,000 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार (employment) उपलब्ध कराए जाएंगे। दरअसल राज्य शासन द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। इंदौर और बुरहानपुर में टॉय और टेक्सटाइल कलस्टर (textile cluster) के लिए 1215 करोड़ रुपए के निवेश किए जाएंगे। वही 375 इकाइयों की स्थापना की जाएगी। जिससे 15 हजार से अधिक व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग (MSME Department) द्वारा टेक्सटाइल कलस्टर और कलस्टर के लिए प्रेजेंटेशन दी गई। जिसमें सीएम शिवराज ने कहा की विशेष औद्योगिक इकाइयों की स्थापना से जरूरतमंद लोगों को कार्य उपलब्ध होगा।

वही इसके लिए ठोस प्रस्ताव को प्राथमिकता से क्रियान्वित किया जाएगा। साथ ही निवेश और रोजगार को प्राथमिकता दी जाएगी। सीएम शिवराज ने कहा कि बुरहानपुर जिले में दो टेक्सटाइल कलस्टर इंदौर में Toy कलस्टर से लोगों को रोजगार उपलब्ध होंगे। वहीं इकाइयों की स्थापना और विकास के लिए प्रावधानों के तहत आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

Read More : MP : शिक्षक भर्ती पर नई अपडेट, राज्य शासन की बड़ी तैयारी, इन उम्मीदवारों को मिलेगा लाभ, दी जाएगी नियुक्ति

सीएम शिवराज ने कहा कि करीब 4000 लोगों को रोजगार देने के लिए 220 करोड़ रुपए के संभावित निवेश में पूर्ण सहयोग कहा किया जाएगा। वही कार्य में 105 इकाइयों की स्थापना भी प्रस्तावित है। जिस पर ध्यान दिया जा रहा है टेक्सटाइल इकाइयों के विकास के लिए ब्याज अनुदान सुविधा और अन्य आवश्यक रियायत पर भी विचार किया जा रहा है।

सीएम शिवराज ने कहा कि टेक्सटाइल क्लस्टर की स्थापना 952 करोड़ का निवेश किया जाएगा। वहीं 250 इकाइयों के माध्यम से 7000 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे। जब के इंदौर के Toy कलस्टर में ₹70 करोड़ का निवेश 3400 लोगों को रोजगार देने के लिए तैयार किया जा रहा है। इस कार्य में 20 इकाईयों की स्थापना का प्रस्ताव तैयार किया गया है।