सावधान : अगर शरीर में है बहुत सारे तिल

डेस्क रिपोर्ट। तिल आपकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है, कभी-कभी लोग आकर्षक नजर आने के लिए अपने चेहरे पर तिल बनवा लेते है, लेकिन खूबसूरती का निशान यह तिल संकेत भी होता है दरअसल शरीर के किसी अंग पर होने वाले तिल को कभी खूबसूरती तो कभी अन्य लक्षणों से जोड़कर देखा जाता रहा है। इसके अनुसार शरीर पर होने वाले तिलों का अपना महत्व होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि यही तिल आपके लिए कैंसर का खतरा पैदा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें…. UP Weather: 3 दिन वर्षा के आसार, 52 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान-शहरों का हाल

दरअसल यह माना जाता है कि अगर शरीर पर तिलों की संख्या बहुत अधिक है, तो यह कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। लंदन में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है, कि यदि शरीर पर होने वाले तिलों की संख्या बहुत ज्यादा है, तो यह स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। शोध में यह बात सामने आई है, कि आपके शरीर पर होने वाले तिलों की संख्या और कैंसर का आपस में बहुत बड़ा संबंध है। इसके अनुसार अगर आपके शरीर पर तिलों की संख्या बहुत ज्यादा है, मतलब कि आपकी कोशिकाएं अति संवेदनशील है। और यह आपके लिए कैंसर का खतरा पैदा कर सकती हैं। इसके अलावा कैंसर पर किए गए ताजा अध्ययन के अनुसार दाएं हाथ पर 11 से अधिक तिलों का होना साफ तौर पर त्वचा के कैंसर की ओर इशारा करता है। यही नहीं आपके शरीर पर अगर सैकड़ों की संख्या में तिल मौजूद हैं, तो इससे कैंसर का खतरा 5 गुना तक बढ़ जाता है। वही इसके साथ ही अगर शरीर में अचानक तिल बढ़ रहे है, तो यह भी एक संकेत है कि शरीर में कुछ गड़बड़ी है और चिकित्सक से फौरन सलाह ले।


About Author
Avatar

Harpreet Kaur