CBSE : छात्रों को मिलेगा योजना का लाभ, 31 अक्टूबर से पहले करें आवेदन, जानें पात्रता और नियम

CBSE : स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने छात्रों के पास कम से कम 80 फीसद रिजल्ट होना आवश्यक है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) ने बड़ी तैयारी की है। इसके तहत कॉलेज (colleges) और यूनिवर्सिटी के छात्रों को सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ़ स्कॉलरशिप (CSSS) के तहत आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक आवेदक सीएसएसएस के आवेदन के लिए scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। इसके अलावा उम्मीदवार पोर्टल के माध्यम से अपने स्कॉलरशिप (scholarships)  का नवीनीकरण भी कर सकते हैं।

दरअसल नवीनीकरण की चार प्रक्रिया हो सकती है। पहला नवीनीकरण 2021 के लिए जबकि दूसरा 2020 के लिए, तीसरा वनीकरण 2019 और चौथा नवीनीकरण 2018 के लिए संभव हो सकता है। वहीं छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

सीबीएसई की तरफ से जारी छात्रवृत्ति और नवीनीकरण आवेदन में कहा गया है कि सभी आवेदकों सलाह दी जाती है कि वह आवंटित अभी के भीतर ऑनलाइन आवेदन जमा करें। वही संस्थानों को निर्देश दिए गए हैं कि ऑनलाइन आवेदन की जांच करें अन्यथा आवेदन को अमान्य माना जाएगा।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

सीएसएसएस के लिए आवेदन करने छात्रों के पास जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है। इसमें बैंक खाते की जानकारी के अलावा आधार कार्ड नंबर माता-पिता की आय का प्रमाण पत्र, मोबाइल फोन नंबर, ईमेल और जाति प्रमाण पत्र सहित विकलांगता का प्रमाण पत्र (यदि हो) जमा करना अनिवार्य होगा।

पात्रता

वही स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने छात्रों के पास कम से कम 80 फीसद रिजल्ट होना आवश्यक है। साथ ही उनकी पारिवारिक वार्षिक आय 800000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। वही डिप्लोमा किए गए छात्रों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आवेदन कैसे करें

  • आधिकारिक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल – Scholarships.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर, नवीनीकरण या नए आवेदन के लिए आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करके लॉगिन करें।
  • पूछे गए व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण भरें।
  • चयनित छात्रवृत्ति (CSSS) के लिए फॉर्म भरें।
  • सभी विवरणों की समीक्षा करें
  • आवेदन जमा करें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए पेज को डाउनलोड करें और सेव करें।