CBSE Term 1 Board Exam: सैंपल पेपर-OMR शीट को लेकर छात्रों के लिए दिशानिर्देश, प्राइवेट उम्मीदवारों के लिए मानदंड जारी

CBSE Term 1 Exam 2021-22: आधिकारिक डेटशीट के अनुसार, कक्षा 10 की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी और कक्षा 12 की परीक्षा 1 दिसंबर, 2021 से शुरू होगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की Term 1 की परीक्षा अगले सप्ताह से कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए प्रमुख पेपर शुरू करेगी। जबकि सीबीएसई के माइनर पेपर (minor paper) की परीक्षाएं कक्षा 12 के लिए 16 नवंबर से और कक्षा 10 के लिए 17 नवंबर से शुरू हो चुकी हैं। सीबीएसई बोर्ड की पहली परीक्षा में छात्रों से केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे और उनका जवाब ओएमआर में देना होगा।

CBSE Term 1 बोर्ड परीक्षा (मेजर) के लिए उलटी गिनती शुरू हो गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, 30 नवंबर, 2021 से पहली बोर्ड परीक्षा शुरू करेगा। आधिकारिक डेटशीट के अनुसार, कक्षा 10 की परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी और कक्षा 12 की परीक्षा 1 दिसंबर, 2021 से शुरू होगी।

वहीँ सीबीएसई मार्च-अप्रैल 2022 में सीबीएसई टर्म -2 बोर्ड परीक्षा के साथ निजी उम्मीदवारों के लिए बारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करेगा। उम्मीदवारों को 2 दिसंबर से cbse.nic.in पर परीक्षा फॉर्म जमा करना होगा। परीक्षा केवल सीबीएसई टर्म 2 पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों को 2021 में “आवश्यक दोहराव” घोषित किया गया है, वे उम्मीदवार जिन्हें अगस्त / सितंबर 2021 में “कम्पार्टमेंट” में रखा गया है और जिन उम्मीदवारों को 2016 से 2020 तक “असफल” घोषित किया गया है। वे परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों में शामिल हैं।

Read More: इस दिन होगा MP पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, आयोग ने सचिवों को लेकर जारी किये निर्देश

Exam Pattern 

सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा पैटर्न के अनुसार, प्रश्न पत्रों में केस-आधारित और अभिकथन-तर्क प्रकार के प्रश्नों पर बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे। सीबीएसई बोर्ड 2022 परीक्षा की अवधि 90 मिनट होगी और यह तर्कसंगत सीबीएसई पाठ्यक्रम के 50 प्रतिशत को कवर करेगी।

2021-22 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई टर्म 1 के सैंपल पेपर मार्किंग स्कीम के साथ जारी कर दिए गए हैं। सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर में ऐसे प्रश्न होते हैं जो आगामी बोर्ड परीक्षाओं में पूछे जा सकते हैं।सीबीएसई ओएमआर शीट में सही उत्तर को काला करने के लिए छात्रों को नीले या काले बॉल प्वाइंट पेन का उपयोग करना होगा। यदि छात्र ओएमआर शीट में गलत सर्कल को काला करते हैं, तो वे चार सर्कल के आगे दिए गए बॉक्स में सही उत्तर भर सकते हैं। छात्रों को बॉक्स में सही विकल्प ए, बी, सी या डी लिखना होगा। सीबीएसई बॉक्स में भरे गए उत्तर को अंतिम उत्तर मानेगा।

अंतरराष्ट्रीय या राष्ट्रीय खेल आयोजनों और अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड में भाग लेने वाले छात्रों के लिए और जो 1 बोर्ड परीक्षा में चूक गए हैं, बोर्ड बाद की तारीख में विशेष परीक्षा आयोजित करेगा। उन छात्रों के लिए जो परीक्षाओं के दौरान कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं और टर्म 1 की परीक्षा नहीं दे सकते हैं, अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा पर आधारित होगा। शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 से, सीबीएसई दो-टर्म की बोर्ड-परीक्षा पैटर्न में स्थानांतरित हो गया है, जिसके बाद कई राज्य बोर्ड भी इसे तय कर रहे हैं।

ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बिंदु

जानकारी के अनुसार, सीबीएसई आज यानी 9 नवंबर को कक्षा 10 और 12 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट से अपने संबंधित एडमिट कार्ड की जांच और डाउनलोड कर सकेंगे।
सीबीएसई कक्षा 12 में 114 और कक्षा 10 में 75 विषयों की पेशकश करेगा।

बोर्ड ने फैसला किया है कि इसके द्वारा पेश किए जाने वाले विषयों को दो भागों में विभाजित किया जाएगा – प्रमुख विषय और छोटे विषय। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा प्रत्येक विषय और एमसीक्यू-आधारित के लिए 90 मिनट की होगी। छात्रों को पेपर पढ़ने के लिए 15 मिनट की जगह 20 मिनट का समय मिलेगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा सामान्य रूप से सुबह 10:30 बजे के बजाय 11:30 बजे शुरू होगी।

टर्म 2 परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 के महीने में आयोजित की जाएगी और इसमें व्यक्तिपरक और वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों का मिश्रण होगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 के परिणाम केवल प्रत्येक विषय में अंकों के रूप में घोषित किए जाएंगे। प्रथम सत्र की परीक्षा के बाद किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट और आवश्यक रिपीट श्रेणियों में नहीं रखा जाएगा। सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद अंतिम परिणाम घोषित किए जाएंगे।