केंद्र का MP को बड़ा तोहफा, इंदौर को 2300 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात, कई जिलों को मिलेगा लाभ

इसके अलावा राऊ सर्कल पर फोर लेन फ्लाई ओवर का निर्माण किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री गडकरी 1 अगस्त को भूमि पूजन करेंगे।

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। पंचायत-निकाय चुनाव (MP  Panchayat-Municipal Election) के संपन्न होते मध्यप्रदेश में एक बार फिर से विकास की रफ्तार तेज हो गई है। दरअसल राज्य शासन (MP Government) ने विकास (Progress) और अधोसंरचना निर्माण (infrastructure building) के लिए कार्य योजना पर तैयारी शुरू कर दी है। इसी बीच इंदौर और उसके आसपास के क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा। दरअसल 1 अगस्त को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) इंदौर को 2300 करोड़ रुपए विकास कार्यों की सौगात देंगे।

दरअसल केंद्रीय मंत्री 1 अगस्त को इंदौर में करोड़ों रुपए के विकास कार्य का भूमि पूजन करेंगे। इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के तहत सभी क्षेत्रों में विभिन्न मार्ग और फ्लाईओवर(Flyover)  का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए निर्माण कार्य का आयोजन कुछ महीने पहले होना निर्धारित किया गया था लेकिन मध्य प्रदेश में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए आयोजन को टाल दिया गया था।

2300 करोड़ रुपए की लागत से होने वाले इस विकास कार्य इंदौर और खंडवा के लिए फोरलेन सड़क का कार्य किया जाएगा। तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच सड़क की स्थिति, सुधार और मरम्मत कार्य के अलावा वहां नई सड़क का निर्माण भी किया जाएगा। दरअसल इंदौर में पश्चिमी रिंग रोड मल्टीमॉडल, लॉजिस्टिक पार्क आदि का निर्माण किया जाना है। इसके लिए डीपीआर तैयार की जा रही है।

Read More : पेंशनर्स-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, EPS-95 पीएफ पेंशन, न्यूनतम पेंशन सहित फैमिली पेंशन का मिलेगा लाभ, जानें सरकार का बड़ा बयान

इसके अलावा राऊ सर्कल पर फोर लेन फ्लाई ओवर का निर्माण किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री गडकरी 1 अगस्त को भूमि पूजन करेंगे। वहीं इसकी लागत 43.62 करोड रुपए रखी गई है। साथ ही तेजाजी नगर से बलवाड़ा के मौजूद सड़क के रखरखाव और निर्माण कार्य के लिए 31.54 करोड रुपए खर्च होंगे। इंदौर बैतूल मार्ग पर इंदौर से हरदा के लिए फोरलेन सड़क तैयार किया जाएगा। इसके लिए 1 अगस्त को केंद्रीय मंत्री द्वारा भूमि पूजन किया जाएगा। वहीं इसकी लागत 1011.29 करोड़ रुपए रखी गई है।

इंदौर खंडवा रोड पर तेजाजी नगर से बलवाड़ा के लिए फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाना है। जिसके लिए लागत 1162.80 करोड़ रुपए रखी गई है।वही इंदौर बायपास पर राहु से डीपीएस स्कूल तक सर्विस रोड के निर्माण की शुरुआत की जाएगी। जिसके लिए लागत 42.58 करोड रुपए तय की गई है। दरअसल प्रस्तावित योजना में इंदौर से हरदा के लिए फोरलेन तैयार किया जाना है। जिसके लिए 1011.29 करोड़ों पर खर्च होंगे।

मामले में सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि इंदौर में बेहतर कनेक्टिविटी के साधन को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्री गडकरी से सड़क और विकास योजनाओं को लेकर कई तरह की मांग की गई थी। जिसे स्वीकार किया गया है। 1 अगस्त को 2300 करोड़ रुपए की सौगात इंदौर को मिलेगी। जिससे एक तरफ जहां इंदौर के बेहतर कनेक्टिविटी में मदद मिलेगी। वहीं आम जनता को भी इसका बड़ा लाभ मिलेगा।