CM Shivraj ने बुलाई मंत्रियों की अहम बैठक, कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा संभव

MP News: अचानक बुलाई गई इस बैठक में पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election) की तैयारी पर चर्चा की जा सकती है।

सीएम शिवराज सिंह

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में पंचायत चुनाव की तैयारी तेज कर दी गई है। माना जा रहा है कि नवंबर दिसंबर में पंचायत के चुनाव आयोजित करवाए जा सकते हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chouhan) ने आज रात 8:00 बजे मंत्रियों की बैठक बुलाई है। दरअसल अचानक बुलाई गई इस बैठक में पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election) की तैयारी पर चर्चा की जा सकती है। इसके साथ 15 नवंबर को आयोजित जनजातीय सम्मलेन पर चर्चा की जाएगी।

मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा नवंबर के आखिरी सप्ताह में हो सकती है। आयोग ने पंचायत चुनाव की तैयारी को पूरा कर लिया है। साथ ही हाईकोर्ट ने राज्य शासन को जवाब तलब किया था। जिसके बाद राज्य शासन की तरफ से और समय की मांग की गई है। हालांकि मामले में अगली सुनवाई 8 नवंबर को होनी है।आगामी पंचायत चुनाव के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग का कहना है कि उपचुनाव के परिणाम जारी होने के बाद अब आरक्षण की प्रक्रिया को जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

Read More: MP छात्रों को बड़ी राहत, छात्रवृति योजना से उच्च शिक्षा में मिलेगा लाभ

बता दें कि प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरण में आयोजित करवाए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इससे पहले सारी तैयारियों को पूरा कर लिया गया। इसके साथ ही रिटर्निंग ऑफिसर सहित अन्य अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। ऑफिसर को दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। वहीं जिला अध्यक्ष पद का आरक्षण होना बाकी है। जिसे अगले सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद आयोग कभी भी चुनाव की घोषणा कर सकता है।

पंचायत चुनाव से पहले मतदाता सूची और मतदान केंद्र से संबंधित तैयारियों को भी पूरा कर लिया गया। मामले में आयुक्त वसंत प्रताप सिंह द्वारा अधिकारियों से बैठक की जा चुकी है। माना जा रहा है कि आज होने वाली मंत्रियों की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर जरूरी चर्चा करेंगे।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए भी सीएम शिवराज मंत्रियों से चर्चा कर सकते हैं। दरअसल मध्यप्रदेश में जनजातीय गौरव दिवस की तैयारियां आयोजित की जा रही है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। जिसके बाद आयोजन को भव्य स्तर पर सक्रिय रूप देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। आज होने वाली बैठक में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम की तैयारियों पर भी विशेष चर्चा की जाएगी।