Covaxin को लेकर बड़ा दावा, कोरोना वायरस के खिलाफ इतने प्रतिशत है प्रभावी

सीरोलॉजिकल रूप से SARS-CoV के लिए दूसरे अध्ययन का यह परीक्षण टीकाकरण के कम से कम 14 दिनों के बाद शुरू हुआ था।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की सांझेदार US डेवलपर कंपनी ने covaxin को लेकर बड़ा दावा किया है। US ड्रग डेवलपर Ocugen ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय साझेदार भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन Covaxin को कोरोना (corona)  के गंभीर मामलों के खिलाफ 77.8% प्रभावी पाया गया है।

यूएस ड्रग डेवलपर Ocugen ने कहा कि Covaxin ने हल्के मध्यम और गंभीर Corona रोग में वैक्सीन ने 77.8% तक प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया। भारत बायोटेक का दावा है कि किए गए चरण 3 के trail में Covaxin ने तेजी से उभरते बी.1.617.2 (डेल्टा) और बी.1.351 (बीटा) वेरिएंट के खिलाफ अधिक सुरक्षा हासिल की। कंपनी ने कहा कि जो भी इस वेरिएंट से संक्रमित थे। वैक्सीन उनपर बेहद सफल रही है और लोगों पर प्रभावकारिता दर 65.2% पाया गया है।

Read More: कर्मचारियों को DA-DR भुगतान से पहले शासन ने दी बड़ी राहत, मिलेगा लाभ, जाने अपडेट

दरअसल Covaxin के प्रभावकारिता विश्लेषण ने बताया कि Covaxin कोरोना डेल्टा के खिलाफ 77.8% जबकि कोरोना के अन्य मामलों के मूल्यांकन के माध्यम से गंभीर रोगसूचक corona मामलों के खिलाफ 93.4% प्रभावी है।दरअसल भारत बायोटेक के तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण ने भारत में 25 साइटों पर 18-98 वर्ष की आयु के बीच 25,798 प्रतिभागियों को चुना था।जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के 2,750 और 7,065 युवा शामिल हैं।

चरण 3 ​​क्लिनिकल परीक्षण का प्राथमिक समापन बिंदु PCR-Report (हल्के, मध्यम, या गंभीर) कोरोना की संक्रमण की स्थिति पर आधारित है। सीरोलॉजिकल रूप से SARS-CoV के लिए दूसरे अध्ययन का यह परीक्षण टीकाकरण के कम से कम 14 दिनों के बाद शुरू हुआ था। वहीँ कोरोना रोगियों के खिलाफ Covaxin की प्रभावकारिता 77.8% साबित हुई हैं।