Vastu Tips: नए साल पर इन टिप्स को अपनाने से खुल जाएगी आपकी किस्मत, जीवनभर नहीं होगी धन की कमी

नए साल पर अपनाएं ये Vastu Tips, मां लक्ष्मी हमेशा रहेगी प्रसन्न

Vastu Tips For New Year : आज से नए साल की शुरुआत हो गई है। ऐसा माना जाता है कि साल के पहले दिन अगर हम खुश रहते हैं, सकारत्मक चीजें करते हैं तो सालों भर वैसा ही होता हैं। हालांकि, ये सब पूराने लोगों का मानना होता है। नए साल की शुरुआत के साथ ही हमारे जीवन में नए अवसर और नई खुशियों का भी आगमन होता है। हर कोई नए संकल्प के साथ नए साल का स्वागत करता है। इसके लिए लोग कई तरह के काम करते हैं, न्यू ईयर रेजोल्यूशन लेते हैं, घर की साफ सफाई करते हैं, दफ्तर में नई स्टेशनरी और दूसरे सामान लाते हैं। ऐसे में लोग अपने दोस्त, परिवार और रिश्तेदारों को नए साल शुभकामनाएं देते हुए आने वाले साल में मंगलमय और खुशहाल रहने की कामना करते हैं।

Vastu Tips: नए साल पर इन टिप्स को अपनाने से खुल जाएगी आपकी किस्मत, जीवनभर नहीं होगी धन की कमी

 

यदि आप नए साल पर घर के वास्तु शास्त्र में थोड़ा सुधार करेंगे तो आपके घर में सुख- समृद्धि का वास होगा. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नए साल पर घर के सामान को उचित स्थान पर रखना चाहिए। अगर आप नए साल पर वास्तु के हिसाब से अपने घर की वस्तुओं की दिशा बदलेंगे तो आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इससे सुख- समृद्धि लाने के कुछ टिप्स बताएंगे, जिसे अपनाकर आप भी सालों भर सूखी और संपन्न रहेंगे।

इन उपायों को करने से होगी साल भर धन की वर्षा

  • बाजार से नीले रंग का एक गुल्लक खरीद कर लाए, इस गुल्लक को घर के अंदर उत्तर दिशा में रखें। आप रोजाना इस गुल्लक में एक सिक्का डाले, ऐसा करने से कभी भी आपके जीवन में धन की कमी नहीं होगी।
  • वास्तु शास्त्र में घर की दक्षिण पूरब दिशा का विशेष महत्व होता है। इस दिशा में बनी दीवार पर भूलकर भी कोई पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए। इसके साथ ही, इस दीवार पर नीले रंग की कोई चीज ना लगाए। मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • घर के सभी जरूरी कागजात व गहने तिजोरी में रखे जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, यह तिजोरी घर की पश्चिम दिशा में होनी चाहिए। वहीं, यदि लोकर या अलमारी सफेद रंग की होती है तो वह ज्यादा शुभ होती है।
  • घर की उत्तर व पश्चिम और उत्तर- पूरब दिशा में डस्टबिन नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से धन के आगमन के रास्ते में बाधाएं उत्पन्न हो जाती है।
  • वास्तु के अनुसार, बंद पड़ी घड़ियां शुभ नहीं होती। इन्हें तुरंत अपने घर से बाहर कर दीजिए। जीवन में समय सही रहे इसके लिए घड़ी में भी सही समय दिखना चाहिए। बंद घड़ी बुरा समय लाती है इसलिए इन्हें हटा देना चाहिए।
  • घर में देवी देवताओं की खंडित मूर्ति रखना अशुभ माना जाता है। इससे वास्तु दोष होता है, धन हानि होती है और स्वास्थ्य भी खराब रहता है। इसीलिए किसी भी प्रकार की खंडित मूर्ति या फटा हुआ कैलेंडर जिसमें देवी देवता बने हो, तुरंत हटा दीजिए।
  • टूटे हुए बर्तन कभी भी अपनी रसोई में नहीं रखना चाहिए। मान्यता है कि इससे मां अन्नपूर्णा रूष्ट होती हैं। इन बर्तनों में न खाना पकाना चाहिए न ही परोसना चाहिए। टूटे हुए बर्तन रखने से धन धान्य की कमी होती है।
  • पुराने कपड़े जिनका अरसे से इस्तेमाल नहीं हो रहा और जो बक्से या स्टोर रूम में पड़े हुए हैं, वो भी घर में रखना अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसा करने से कुंडली में बुध ग्रह की दशा खराब होती है। साथ ही, राहु-केतु की नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।