Forbes Billionaire List : शेयरों में गिरावट का बड़ा असर, बेजॉस-जुकरबर्ग को झटका, एशिया में अंबानी से आगे निकले अडानी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट एक तरफ जहां कोरोना काल (Corona ERa) और आर्थिक कारणों (Economic Reasons) की वजह से शेयर बाजारों (Share Market) में गिरावट का दौर जारी है। वहीं दूसरी तरफ अरबपतियों (Billionaires) की रैंकिंग में भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इसी बीच फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनर्स की लिस्ट (Forbes Billionaire List) जारी की गई है। जिसमें गौतम अडानी की संपत्ति में भारी इजाफा देखने को मिला है। दरअसल गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलियनेयर गणना के अनुसार, भारतीय व्यवसायी गौतम अडानी 90.1 बिलियन डॉलर के सबसे अमीर एशियाई बन गए हैं और दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। फोर्ब्स के अनुमान के मुताबिक, उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख, भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी को कम से कम 100 मिलियन डॉलर से कम कर दिया है। अंबानी पहले सबसे अमीर एशियाई अरबपति थे।

 MP College: 6 मार्च को होगी प्रवेश परीक्षा-2022, सूचना जारी, इन छात्रों को मिलेगा लाभ

वही शेयर बाजार में गिरावट का नुकसान लगातार देखा जा रहा है। दुनिया के सबसे अमीर व्यापारी एलन मस्क के 1 दिन के नेटवर्क में 3.3 बिलीयन डॉलर की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा अमेजॉन के जेफ बेजोस उसको भी एक वरदान का नुकसान लगा है जिसके बाद व तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

वहीं बीते दिनों फेसबुक के Mark Zukerberg को सबसे ज्यादा नुकसान लगा था। जहां शेयरों में गिरावट की वजह से मार्क जकरबर्ग की कुल संपत्ति घटकर 84.8 बिलियन डॉलर पर आ गई थी। जिसके बाद Adani और अंबानी के साथ 12वें स्थान पर खिसक गए हैं। वही Ambani को पछाड़कर Adani एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अडानी ने 1988 में एक कमोडिटी एक्सपोर्ट फर्म शुरू की थी। 2008 में वापस वह फोर्ब्स की 9.3 बिलियन डॉलर की दुनिया के अरबपतियों की सूची में दिखाई दिए।

  • अडानी ग्रुप की भारत में छह सूचीबद्ध कंपनियां हैं,
  • अडानी ग्रुप की सबसे मूल्यवान अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड है
  • जिनके शेयरों में पिछले एक साल में 77 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  • अप्रैल 2021 में जब फोर्ब्स ने अपनी वार्षिक विश्व अरबपतियों की सूची जारी की थी, तब अदानी की कुल संपत्ति $ 50.5 बिलियन से लगभग दोगुनी हो गई थी।
  • 2021 में अंबानी की कुल संपत्ति पिछले अप्रैल में 84.5 बिलियन डॉलर से सिर्फ 6.5% बढ़ी।
  • इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर, जिसमें तेल, पेट्रोकेमिकल्स, खुदरा और दूरसंचार व्यवसाय हैं।
  • गुरुवार को Adani shares 1.47% गिर गए और 2022 में अब तक 2.3% नीचे हैं।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News