IPO मार्केट का बढ़ता क्रेज, दिवाली रहेगी गुलजार, Nykaa सहित इन कंपनियों को SEBI से मिली मंजूरी

SEBI ने Nykaa के 4,000 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को अपनी मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स की 4,000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) को अपनी मंजूरी दे दी है। जो सौंदर्य एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Nykaa के मालिक है। जानकारी के मुताबिक ऑनलाइन ब्यूटी रिटेल स्टार्ट-अप (Retail start-up) 40,000 करोड़ रुपये से अधिक के मूल्यांकन पर अक्टूबर के अंत तक प्रारंभिक पेशकश शुरू करने की संभावना है। कंपनी ने अगस्त में SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया था।

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने इस सप्ताह में चार कंपनियों को रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मसौदे को मंजूरी दी है। रेगुलेटर ने स्टार हेल्थ, पेन्ना सीमेंट, अदानी विल्मर और नायका कंपनियों की 12000 करोड़ रुपये की डीआरएचपी को हरी झंडी दे दी है।

सेबी ने Nykaa DRHP को हरी झंडी दे दी है। SEBI ने Nykaa के 4,000 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) को अपनी मंजूरी दे दी है। बाजार को उम्मीद है कि कंपनी का वैल्यूएशन 40,000 करोड़ रुपये होगा। कंपनी नए सिरे से इक्विटी जारी कर 525 करोड़ रुपये जुटाने पर विचार कर रही है। Nykaa 43.1 मिलियन शेयरों की सेकेंडरी शेयर बिक्री पर भी विचार कर रही है।

SEBI ने राकेश झुनझुनवाला समर्थित स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस को मंजूरी दे दी है। प्रारंभिक हिस्सेदारी बिक्री में 2,000 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी करना और कंपनी के प्रमोटर और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 60,104,677 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) शामिल होगी। DRHP फाइलिंग के अनुसार निवेशक राकेश झुनझुनवाला अपने शेयर नहीं बेचेंगे।

Read More: राहुल द्रविड़ बने टीम इंडिया के मुख्य कोच, पारस म्हाम्ब्रे को गेंदबाजी कोच की कमान

दक्षिण भारत स्थित सीमेंट कंपनी “पेन्ना सीमेंट” DRHP को भी सेबी ने मंजूरी दी थी। कंपनी की IPO के जरिए बाजार से करीब 1,550 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। सार्वजनिक निर्गम में 1,300 करोड़ रुपये के शेयरों का एक ताजा मुद्दा और प्रमोटरों, पीआर सीमेंट होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा 2,500 करोड़ रुपये तक की बिक्री की पेशकश शामिल है।

सेबी ने Adani Wilmar की DRHP का प्रस्ताव रखा है। अदानी विल्मर, अदानी और विल्मर की 50-50 प्रतिशत भागीदारी का संयुक्त कंपनी है। कंपनी की अडानी विल्मर द्वारा 4,500 करोड़ तक की राशि के इक्विटी शेयरों को नए सिरे से जारी करने की योजना है।

क्या है IPO

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (Initial public offering) वह प्रक्रिया है, जिसके द्वारा एक निजी कंपनी अपने शेयरों (shares) को आम जनता को बेचकर सार्वजनिक हो सकती है। यह एक नई, युवा कंपनी या पुरानी कंपनी हो सकती है, जो किसी एक्सचेंज में सूचीबद्ध होने का निर्णय लेती है और इसलिए सार्वजनिक हो जाती है।

कंपनियां IPO की मदद से जनता को नए शेयर जारी करके इक्विटी पूंजी जुटा सकती हैं या मौजूदा शेयरधारक बिना कोई नई पूंजी जुटाए अपने शेयर जनता को बेच सकते हैं। जनता को अपने शेयरों की पेशकश करने वाली कंपनी सार्वजनिक निवेशकों को पूंजी चुकाने के लिए बाध्य नहीं है।