अंकों से करें रिश्तों की पहचान, जानें कौन है आपके दिल के करीब

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: अंक व्यक्ति के जीवन में गहरी भूमिका निभाते हैं। बात चाहे कैलेंडर में रोजाना बदलती तारीख की करी जाए या फिर जन्मदिन, शादी की सालगिरह या फिर किसी अन्य दिन की हमारी जिंदगी में सब कुछ नंबरों के ऊपर निर्भर है। अंक ना सिर्फ दैनिक दिनचर्या का हिस्सा हैं बल्कि हमारे भविष्य के बारे में भी बहुत कुछ बताते हैं।

ज्योतिष में व्यक्ति के जीवन के बारे में राशि के मुताबिक गणना की जाती है। इसकी ही एक शाखा अंक शास्त्र भी है जो जन्मतिथि के आधार पर गणना करती है। व्यक्ति की जन्म तिथि में उसके मूलांक और भाग्यांक को छुपे होते हैं जिनके जरिए जीवन और भविष्य के बारे में सब कुछ पता लगाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह अंक रिश्तो की और लोगों से हमारे कनेक्शन के बारे में भी जानकारी देते हैं। आज इसी के आधार पर किस मूलांक का रिश्ता किस व्यक्ति के साथ अच्छा रहता है यह जानते हैं।

Continue Reading

About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।