अंकों से करें रिश्तों की पहचान, जानें कौन है आपके दिल के करीब

Diksha Bhanupriy
Published on -
numerology

Numerology: अंक व्यक्ति के जीवन में गहरी भूमिका निभाते हैं। बात चाहे कैलेंडर में रोजाना बदलती तारीख की करी जाए या फिर जन्मदिन, शादी की सालगिरह या फिर किसी अन्य दिन की हमारी जिंदगी में सब कुछ नंबरों के ऊपर निर्भर है। अंक ना सिर्फ दैनिक दिनचर्या का हिस्सा हैं बल्कि हमारे भविष्य के बारे में भी बहुत कुछ बताते हैं।

ज्योतिष में व्यक्ति के जीवन के बारे में राशि के मुताबिक गणना की जाती है। इसकी ही एक शाखा अंक शास्त्र भी है जो जन्मतिथि के आधार पर गणना करती है। व्यक्ति की जन्म तिथि में उसके मूलांक और भाग्यांक को छुपे होते हैं जिनके जरिए जीवन और भविष्य के बारे में सब कुछ पता लगाया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह अंक रिश्तो की और लोगों से हमारे कनेक्शन के बारे में भी जानकारी देते हैं। आज इसी के आधार पर किस मूलांक का रिश्ता किस व्यक्ति के साथ अच्छा रहता है यह जानते हैं।

मूलांक 1

मूलांक 1 के जातकों का स्वामी सूर्य ग्रह होता है। इनके मूलांक 4 और 7 के लोगों के साथ बहुत अच्छे संबंध होते हैं। 2 और 5 नंबर के जातकों के साथ भी यह सहजता से रह लेते हैं। यह लोग काफी आत्मविश्वासी होते हैं और अपनी बातों को स्पष्ट तरीके से लोगों के सामने रखना जानते हैं।

मूलांक 2

मूलांक 2 का संबंध चंद्रमा से होता है और 5 तथा 8 नंबर वालों से इनकी अच्छी बनती है। यह अच्छे मित्र साबित होते हैं और इनका व्यक्तित्व थोड़ा संवेदनशील होता है। चार और सात नंबर वालों से इनकी ज्यादा नहीं बन पाती है।

मूलांक 3

मूलांक 3 का संबंध गुरु ग्रह से होता है। इन लोगों की छह और नौ नंबर के लोगों के साथ अच्छी बनती है। ये काफी जुझारू और अनुशासित किस्म के होते हैं। 8 नंबर वाले लोगों से इनकी थोड़ी कम बनती है।

मूलांक 4

इस अंक का संबंध राहु ग्रह से होता है और यह लोग काफी ज्यादा सक्रिय रहते हैं। 1 और 7 नंबर के लोगों से इनकी दोस्ती बहुत अच्छी होती है। यह लोग कई बार वादे कर लेते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने में इन्हें परेशानी होती है।

मूलांक 5

मूलांक 5 का संबंध बुध ग्रह से है जो इन्हें कुशल व्यक्तित्व का स्वामी बनाता है। अपने व्यवहार के चलते यह सभी के साथ अच्छा तालमेल बैठा लेते हैं। 3 और 7 नंबर के जातकों के साथ इन्हें थोड़ी कठिनाई होती है।

मूलांक 6

6 का संबंध शुक्र ग्रह से होता है जो इन लोगों का आकर्षण और प्रेमी बनाता है। इनकी जीवन शैली हमेशा दूसरों को प्रभावित करती है। वैसे तो सभी लोगों से उनकी अच्छी बनती है लेकिन मूलांक 2 के लोगों से यह थोड़ा दूर रहते हैं।

मूलांक 7

इस अंक का संबंध केतु ग्रह से होता है। ये स्पष्ट तरीके से अपनी बातें दूसरों के सामने रखना पसंद करते हैं। इन्हें अपने मित्रों पर काफी विश्वास होता है लेकिन तीन नंबर वालों से इनकी कम बनती है।

मूलांक 8

मूलांक आठ का संबंध शनि देव से होता है। यह लोग काफी दूर की सोचते हैं और समय के साथ चलना पसंद करते हैं। वैसे तो उनकी सभी लोगों के साथ अच्छी बॉन्डिंग होती है लेकिन एक नंबर वालों के साथ है यह थोड़े असहज हो जाते हैं।

मूलांक 9

इस मूलांक का संबंध मंगल ग्रह से होता है। इन लोगों में काफी ऊर्जा होती है और यह बुद्धिमान भी रहते हैं। यह अपने काम और वादों के प्रति समर्पित रहते हैं। मूलांक एक के लोगों के साथ इनकी कम बनती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News  नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News