IMD Alert : 20 राज्यों में 13 अक्टूबर तक भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, चक्रवाती तूफान सहित दो सिस्टम एक्टिव, गरज चमक की चेतावनी, जानें UP-उत्तराखंड-बिहार का पूर्वानुमान

IMD

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मौसम (Today weather update) एक बार फिर से बदलाव दिखने लगा है। दरअसल कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां (heavy rain) शुरू हो गई है। वही IMD Alert ने बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश उत्तराखंड मध्य प्रदेश सहित पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। पर्वतीय राज्यों के पर्वतीय शिखर पर बर्फबारी शुरू हो गई है। पर्वतीय राज्यों में गुलाबी ठंड (cold) की दस्तक देखने को मिल रही है। 20 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में गुलाबी ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी। जबकि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से अब मानसून की विदाई निश्चित है।

उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों से मानसून विदा हो चुका है जबकि उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसूनी गतिविधियां जारी है। मौसम विभाग ने आज के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो देश के अधिकांश हिस्से में मानसून वापस आ गया है लेकिन बारिश कुछ और दिनों तक जारी रहेगी। सुपर साइक्लोन नोरु (cyclone Noru) के कारण बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण उत्पन्न हुआ है। जिससे मौसम के मिजाज में बदलाव देखा जा रहा है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi