IMD Alert : केरल-कर्नाटक सहित 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, मानसून सहित 3 चक्रवाती सिस्टम एक्टिव, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु सहित 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के विभिन्न राज्यों में बारिश (Rain) का दौर देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में अधिक बारिश (rain Alert) के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त बना हुआ है तो वही 7 राज्य में मध्यम बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। IMD Alert के मुताबिक उत्तर भारत और कृषि बेल्ट भूमि में अभी भी बारिश की कमी देखी जा रही है। हालांकि इन क्षेत्रं में बौछारें (drizzle) पड़ने का सिलसिला शुरू हो गया है। जल्द ही इन क्षेत्रों में बारिश देखने को मिलेगी मौसम विभाग के पूर्वानुमान की माने तो आज उत्तर प्रदेश के कई हिस्से सहित राजधानी दिल्ली में मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जबकि उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु सहित 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश और रविवार को मध्यम बारिश की संभावना के साथ सप्ताहांत में बारिश होने की संभावना है। शनिवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। IMD के अनुसार, अगले सप्ताह के अधिकांश समय में बारिश का अनुमान नहीं है। 9 से 12 अगस्त तक आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है, लेकिन दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं है। अधिकतम तापमान भी 9 अगस्त तक बढ़कर 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Read More : नीमच निकाय अध्यक्ष चुनाव : मनासा-अठाना में BJP की बेहतरीन जीत, जानें अन्य निकायों का हाल

3 साइक्लोनिक सिस्टम एक्टिव होने की वजह से 9 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, गुजरात राज्य, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज / बिजली गिरने की संभावना है। 9 से 12 अगस्त को मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है। इसके अलावा 7-9 अगस्त के दौरान विदर्भ, छत्तीसगढ़ में; 9 से 12 के दौरान को गुजरात क्षेत्र में भरी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। केरल में अब तक भारी बारिश से छह लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले IMD ने अगले 3 दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक सहित दक्षिण प्रायद्वीप में तीव्र वर्षा गतिविधि जारी रहने की भविष्यवाणी की थी।

वर्तमान में दक्षिणी राज्य केरल वर्तमान में भारी वर्षा का सामना कर रहा है। आईएमडी ने 7 से 12 अगस्त तक केरल में व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की है और चेतावनी दी है कि राज्य अपने घाट क्षेत्रों में अत्यधिक भारी वर्षा की उम्मीद है। राज्य भर में 2,000 से अधिक लोग राहत शिविरों में हैं। वहीँ 7 अगस्त को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और रायलसीमा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और 9 अगस्त के दौरान तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, केरल और माहे में भारी गिरावट की भविष्यवाणी की है।

6 अगस्त को झारखंड और 9 अगस्त के दौरान ओडिशा और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी गिरावट और गरज / बिजली गिरने की संभावना के साथ व्यापक रूप से व्यापक वर्षा के आसार जताए गए हैं। वहीं केरल कर्नाटक आंध्र प्रदेश सहित गोवा में भी बारिश की संभावना जताई गई है जबकि उत्तर भारत में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। राजधानी दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों और बिहार झारखंड में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पर्वतीय राज्यों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा तेलंगना, पश्चिम यूपी बंगाल के कुछ क्षेत्र सहित बिहार झारखंड में भी बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु, पुडुचेरी सहित मध्य भारत में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कच्छ-गुजरात, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। साथ ही अरुणाचल प्रदेश और झारखंड में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वही उड़ीसा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।