IMD Alert : दिल्ली सहित इन राज्य में जल्द होगी मानसून की दस्तक, 20 राज्य में बारिश का अलर्ट, मानसून-प्री मानसून सहित पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के कई राज्य में मानसून (Monsoon 2022) का प्रवेश हो चुका है। IMD Alert की माने तो मानसून का प्रवेश होने के साथ एक तरफ जहां बारिश (rain alert) का सिलसिला शुरू हो गया। वहीं दूसरी तरफ प्री मानसून से भी कई राज्यों में बूंदाबादी भी देखने को मिल रही है। इसी बीच 22 राज्य में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया। बिहार झारखंड से दूसरे राज्य के कई हिस्से में लगातार बारिश का दौर जारी है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी बादल के बरसने से मौसम में नमी घुली हुई है। जिससे लोगों को राहत मिल रही है। मौसम विभाग (weather department) की माने तो जल्दी राजधानी दिल्ली समेत अन्य राज्य में मानसून-pre monsoon-पश्चिमी विक्षोभ  का प्रवेश-असर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही देश को लू से राहत मिल गई है।

दरअसल किसी भी राज्य में हीटवेव और लू का अलर्ट जारी नहीं किया गया है। कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके लिए IMD ने रेड और येलो अलर्ट जारी कर दिया है। IMD Alert की माने तो पूर्वी और दक्षिणी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा इस साल वर्षों के रिकॉर्ड को तोड़कर चेरापूंजी में सबसे ज्यादा 400 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो इस बार मानसून के सामान्य रहने के साथ ही साथ से किसानों को राहत मिलने की संभावना जताई गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi