IMD Alert: 11 राज्यों में 4 अगस्त तक बारिश का अलर्ट, गंगा के मैदानी क्षेत्र में सक्रिय होगा मानसून, दिल्ली-UP-बिहार के लिए जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

पूरे देश भर में मानसून सहित कई सिस्टम एक्टिव होने के वजह से बूंदाबांदी का दौर लगातार जारी है।

cg weather alert

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में इस साल मानसून (Monsoon) सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया गया है। कई राज्य में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। गुजरात, मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ में भी सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिली है। इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग (Weather department) की माने तो दक्षिण पश्चिम और पूर्व में भारी बारिश के बाद अब उत्तर भारत के गंगा के मैदानी इलाकों पर मानसून मेहरबान हो सकता है। अगस्त के पहले सप्ताह से गंगा के मैदानी इलाकों पर मानसून का असर देखने को मिलेगा।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम हरियाणा सहित दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का सिलसिला शुरू होगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मध्यम और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। वहीं दिल्ली के कुछ हिस्सों में मानसून ट्रफ की गति के आधार पर भारी बारिश की भी संभावना जाहिर की गई है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने हरियाणा उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। गुजरात में बारिश का दौर जारी रहेगा इसके अलावा उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। साथ ही हरियाणा के जींद, रोहतक और राजौंद में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग नई दिल्ली एनसीआर नोएडा ग्रेटर नोएडा गुरुग्राम सहित रोहतक औरंगाबाद हरियाणा के कई स्थानों पर तेज बारिश का अलर्ट जारी किया। इसके अलावा यूपी के हाथरस, राजस्थान के भीलवाड़ा सहित हरियाणा के नूह राजस्थान के अलवर में भी मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Read More : MP : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, वेतन निर्धारण सहित वेतन वृद्धि पर मिलेगा लाभ, आदेश जारी

इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून की गतिविधि समय गंगा के मैदानी क्षेत्र में पहुंच रही है। जिसका असर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान सहित पश्चिम बंगाल, असम, सिक्किम सहित जम्मू कश्मीर और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखने को मिलेगा इस दौरान इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। बिहार, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत सहित छत्तीसगढ़ और विदर्भ, कर्नाटक केरल तमिलनाडु मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राजस्थान और सौराष्ट्र के कच्छे सहित देश के बाकी हिस्सों में बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने बिहार के 19 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा झारखंड के 5 जिलों में भी मध्यम बारिश सहित गरज चमक का अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी पटना सहित पूर्वी चंपारण गोपालगंज सीवान सारण शिवहर सीतामढ़ी दरभंगा समस्तीपुर सुपौल अररिया किशनगंज पूर्णिया आदि में भारी बारिश का दौर जारी है। साथ ही कटिहार मधेपुरा सहरसा मधुबनी में भी हल्की सी बारिश देखने को मिल सकती।

पूरे देश भर में मानसून सहित कई सिस्टम एक्टिव होने के वजह से बूंदाबांदी का दौर लगातार जारी है। बंगाल की खाड़ी से मध्य प्रदेश राजस्थान के स्थल तक तरफ के निर्माण के कारण बीते 24 घंटे में दक्षिण पश्चिम राजस्थान गुजरात मध्य महाराष्ट्र पूर्वी मध्य प्रदेश सहित पूर्वी बिहार आंध्र प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भारी बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा उत्तराखंड हिमाचल में भी बूंदाबांदी का दौर जारी है।

इसके अलावा हिमाचल, यूपी, राजस्थान, गुजरात, विदर्भ, कोकण, गोवा सहित सिक्किम, असम, आंध्र प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल में भी हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है। इस बीच, मौसम विभाग ने 29 जुलाई से 7 अगस्त तक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित हिमालयी क्षेत्र में अलग-अलग भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है। विशेष रूप से28 और 29 जुलाई को असम और मेघालय में जबकि 29 से 5 अगस्त, 2022 को अरुणाचल प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।