IMD Alert: 11 राज्यों में 4 अगस्त तक बारिश का अलर्ट, गंगा के मैदानी क्षेत्र में सक्रिय होगा मानसून, दिल्ली-UP-बिहार के लिए जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

imd weather

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में इस साल मानसून (Monsoon) सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया गया है। कई राज्य में सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। गुजरात, मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ में भी सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिली है। इसके साथ ही मौसम विभाग (IMD ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग (Weather department) की माने तो दक्षिण पश्चिम और पूर्व में भारी बारिश के बाद अब उत्तर भारत के गंगा के मैदानी इलाकों पर मानसून मेहरबान हो सकता है। अगस्त के पहले सप्ताह से गंगा के मैदानी इलाकों पर मानसून का असर देखने को मिलेगा।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम हरियाणा सहित दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी बारिश का सिलसिला शुरू होगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मध्यम और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। वहीं दिल्ली के कुछ हिस्सों में मानसून ट्रफ की गति के आधार पर भारी बारिश की भी संभावना जाहिर की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi