UGC Scholarship: सूचना जारी, स्कालरशिप के लिए जल्द करें आवेदन, छात्रों को 60 हजार रूपए तक का मिलेगा लाभ

UGC Scholarship : छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि: नवंबर 30,2021

student-didnt-get-scholarship-due-to-negligence-of-education-department

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने पात्र छात्रों को कई स्कॉलरशिप देने के संबंध में एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है। नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, पात्र छात्र राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) पर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पोर्टल अगस्त से सक्रिय है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2021 है। शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए चार योजनाओं के तहत नियमित और पूर्णकालिक छात्रों से कई यूजीसी योजनाओं के तहत आवेदन प्राप्त करने के लिए पोर्टल खोला गया था।

योजनाएं इस प्रकार हैं

सिंगल गर्ल चाइल्ड (एसजीसी) के लिए इंदिरा गांधी पीजी छात्रवृत्ति, विश्वविद्यालय रैंक धारक उम्मीदवार (यूआरएच) के लिए पीजी छात्रवृत्ति, पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए ईशान उदय विशेष योजना (एनईआर) और एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए पीजी छात्रवृत्ति ( पीजीएसपीआरओएफ)।योजना के लिए विस्तृत दिशानिर्देश का मूल्यांकन एनएसपी की आधिकारिक साइट पर किया जा सकता है।

Read More: MP Job Alert 2021: मप्र में इन पदों पर निकली है भर्ती, 2.60 तक सैलरी, जल्द करें एप्लाई

महत्वपूर्ण तिथियां:

  • छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि: नवंबर 30,2021
  • दोषपूर्ण आवेदनों को फिर से जमा करने सहित छात्रों के संस्थानों द्वारा आवेदनों के सत्यापन की अंतिम तिथि: दिसंबर 15, 2021

महत्वपूर्ण निर्देश 

  • यूजीसी ने छात्रों को निर्धारित समय सीमा के भीतर अपने ऑनलाइन आवेदन जमा करने का निर्देश दिया है ताकि उनके संबंधित संस्थान आवेदनों को सत्यापित करने में सक्षम हों।
  • योग्य संस्थानों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर आवेदन प्राप्त करने के तुरंत बाद अपने छात्रों के आवेदनों को सत्यापित करें। यह छात्रों के हित में होगा।
  • यदि सभी आवेदनों को 10 दिसंबर, 2021 तक संस्थानों द्वारा सत्यापित किया जाता है, ताकि वे दोषपूर्ण आवेदनों को सही / सुधारने में सक्षम हों।