शिवराज सरकार की बड़ी परियोजना, 26 हजार 716 करोड़ रुपए में होगा विस्तृत विकास, कई जिलों को मिलेगा लाभ

इन परियोजनाओं को पूरा होते ही 5 लाख 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। जिसका लाभ आम जनजीवन सहित किसानों को होगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में नर्मदा घाटी सिंचाई परियोजना (Narmada Valley Irrigation Project) को लेकर सरकार द्वारा प्रक्रिया तेज कर दी गई है। दरअसल पहले चरण में अप्रैल महीने में नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण (Narmada Valley Development Authority) सिचाई परियोजनाओं के लिए निविदा आमंत्रित की जाएगी। इसके साथ ही नर्मदा घाटी कि 26 हजार 716 करोड़ रुपए की लागत से 12 सिंचाई परियोजना का कार्य शुरू किया जाएगा। इस पर काम शुरू कर दिया गया है। इन परियोजनाओं (projects) को पूरा होते ही 5 लाख 90 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। जिसका लाभ आम जनजीवन सहित किसानों को होगा।

इसके अलावा द्वितीय चरण में अगस्त महीने में दो परियोजना सहित जल संसाधन विभाग की टीम परियोजना के लिए भी निविदा आमंत्रित की जाएगी इन सभी परियोजना के क्रियान्वयन से 3.50 एमएएफ नर्मदा जल का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए राज्य शासन द्वारा नई व्यवस्था की गई है। जिसमें प्रथम चरण में अपन नर्मदा परियोजना के लिए जिला डिंडोरी के अलावा दूधी परियोजना के लिए होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, सकरपंच लिंक परियोजना के लिए नरसिंहपुर छिंदवाड़ा को चुना गया।

Read More : MPPSC : आयोग ने जारी किया महत्वपूर्ण सूचना, उम्मीदवारों के लिए जानना आवश्यक, 12 अप्रैल को होगा इंटरव्यू

साथ ही राघवपुर बहुउद्देशीय परियोजना डिंडोरी मसानिया बहुउद्देशीय परियोजना मंडला सहित होशंगाबाद बराज परियोजना बांध परियोजना हरदा के लिए भी निविदा आमंत्रित की जाएगी। जिसके लिए कुल लागत 14 हजार 491 करोड़ 28 लाख रुपए है। नर्मदा घाटी सिंचाई परियोजना के बाद प्रस्तावित सिंचाई क्षेत्र में दो लाख 58 हजार 216 हेक्टेयर तथा 175 मेगावाट विद्युत उत्पादन भी किया जाएगा।

इसके अलावा दूसरे चरण में नर्मदा घाटी विकास विभाग की झिरन्या एमआईपी खंडवा खरगोन और कुक्षी माइक्रो सिंचाई परियोजना घर के लिए भी निविदा निकाली जाएगी। इसके लिए राज्य शासन द्वारा 4 हजार 156 करोड़ 89 लाख रुपए कुल लागत है की गई है। इसके लिए 1 लाख 14 हजार 520 हेक्टेयर प्रस्तावित सिंचाई क्षेत्र रखा गया है।

जल संसाधन विभाग की हाटपिपलिया माइक्रो ओवन सिंचाई परियोजना देवास की निविदा आमंत्रित की जाएगी इसके अलावा अपर बुधनेर सिंचाई परियोजना मंडला, शेर मछरेवा वृहद सिंचाई परियोजना सिवनी और नरसिंहपुर के लिए भी निविदा आमंत्रित की जाएगी। जिसके लिए कुल लागत 8 हजार 67 करोड़ 57 लख रुपे है इसके लिए प्रस्तावित सिंचाई क्षेत्र 2 लाख 17 हजार 128 हेक्टेयर है।