MP College : ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर विभाग की बड़ी तैयारी, शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

MP College : इसका सीधा सीधा फायदा UG और PG के छात्रों को होगा।

mp college exam 2022

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में कोरोना (MP Corona) के बढ़ते हुए खतरे को देखते हुए MP College में ऑनलाइन कक्षाओं (online classes) का आयोजन किया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) से लेकर उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) ने शिक्षकों को ऑनलाइन क्लास से आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षक को वीडियो और ई कंटेंट तैयार करने में लगातार परेशानी आ रही है।

जिस पर अब उच्च शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया। दरअसल उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। वहीं शिक्षकों को बेहतर e-content तैयार किए जाने और वीडियो क्लास के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इसका सीधा सीधा फायदा UG और PG के छात्रों को होगा।

इसके लिए शिक्षकों को विषयवार सूची बनाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। विभाग के निर्देशानुसार 4 जनवरी 2022 से शुरू किया जाएगा। दरअसल उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक संस्थानों को ऑनलाइन कक्षा ऊपर जरूर निर्देश दिए गए हैं। वहीं शिक्षकों के पास बेहतर होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा है।

Read More : MP School: स्कूलों को नए साल में मिलेगी बड़ी सौगात, शिक्षा व्यवस्था में होगा सुधार

अकाउंटेंट का काम धीमी गति से चलने के कारण और संक्रमण की रफ्तार में एक बार फिर से तेजी को देखते हुए ऑनलाइन कक्षा को लेकर उच्च शिक्षा विभाग सख्त हो गई है। जिसके बाद अब शिक्षकों को ही ई-कंटेंट तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। ई कंटेंट के तहत 18 विषय रखे गए हैं।

वहीं प्रदेश के सभी जिलों के सरकारी कॉलेज से शिक्षकों का चुनाव किया जाएगा। जिन्हें ई-कंटेंट बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिक्षकों को ई-कंटेंट तैयार करने से यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होगा। वहीं प्रदेश में 4 जनवरी से सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू किया जाएगा।

वहीं मध्यप्रदेश में UG और PG कक्षाओं को ऑनलाइन संचालित करने के साथ ही यूजी और पीजी की परीक्षाओं को ऑनलाइन माध्यम से आयोजित करने की मांग की जा रही है। हालांकि प्रदेश के कृषि विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।