MP College : UG-PG प्रवेश पर आई बड़ी अपडेट, कला संकाय में सबसे अधिक प्रवेश, पीजी तीसरे CLC राउंड रजिस्ट्रेशन की आज अंतिम तिथि

MP College

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में MP College में पिछले साल से राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू (NEP 2020) कर दी गई है। NEP 2020 के लागू होने के साथ ही कॉलेज में प्रवेश को लेकर भी कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। हालांकि इन बदलाव का खासा असर Arts के छात्रों में दिख रहे। दरअसल छात्रों की पहली पसंद कला विषय बनी हुई है जबकि दूसरे पर साइंस और तीसरे पर कॉमर्स के लिए छात्रों का रुझान देखा जा रहा है। मध्य प्रदेश में इस वर्ष यूजी पीजी में एडमिशन (UG-PG Admission) की प्रक्रिया शुरू की गई थी लगभग 8लाख सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इसमें 1321 निजी और सरकारी कॉलेजों की सीट भरे जाएंगे।

इन सीटों पर सबसे पहले कला संकाय को लेकर एडमिशन में तेजी देखी जा रही है। दूसरे चरण के सीएलसी के बाद यूजी में लगभग 1 लाख छात्रों ने कला विषय का चुनाव किया है जबकि 53 हजार छात्रों द्वारा विज्ञान और 38 हजार द्वारा कॉमर्स में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की गई। NEP 2020 के लागू होने के बाद पीजी में इस वर्ष 32 हजार छात्र ने कला विषय जबकि 15000 छात्र विज्ञान और 7 हजार ने वाणिज्य का चयन किया है। हालांकि पहले चरण में छात्रों में प्रवेश को लेकर खासा उत्साह नजर नहीं आ रहा था जबकि दूसरे चरण के कॉलेज लेवल काउंसलिंग के बाद यूजी और पीजी में सीटों को भरने का सिलसिला शुरू हो गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi