Teachers Recruitment : 10000 पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, बढ़ाई गई तारीख, उम्मीदवारों को मिलेगा बड़ा लाभ, जानें पात्रता और नियम

जनजाति कार्य विभाग के 1539 पद भरे जाएंगे। साथ ही उच्च माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत 4575 पदों पर भर्ती होनी है।

mp news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश में 18 से 20 हजार पदों पर शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया (MP Teachers Recruitment Process) जारी है। इसी बीच फिलहाल 10000 पदों पर भर्ती में तेजी देखी जा रही है। प्रदेश के शासकीय स्कूल में शिक्षक भर्ती माध्यमिक शिक्षक के 6540 पदों पर भर्ती होगी। वही जनजाति कार्य विभाग के 1539 पद भरे जाएंगे। साथ ही उच्च माध्यमिक शिक्षा के अंतर्गत 4575 पदों पर भर्ती होनी है। इसके लिए उम्मीदवारों को लगातार दस्तावेज अपलोड (Document Upload) करने की अपील की जा रही है।

मामले में विभाग द्वारा दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तारीख भी तय की गई थी। जिसे अब बढ़ा दिया गया है। दरअसल पूर्व में 16 अक्टूबर तक उम्मीदवार दस्तावेज अपलोड करने की पात्रता रखते थे। हालांकि माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 20 अक्टूबर 2022 की गई है।

Read More : राज्य सरकार का कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, DA में बंपर वृद्धि, बोनस-एरियर्स का होगा भुगतान, खाते में आएंगे 34000 रुपए

मामले में लोक शिक्षण आयुक्त अभय वर्मा ने कहा कि अभ्यर्थी एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे। साथ ही 30 दिसंबर 2019 के विज्ञापन के आधार पर जिन अभ्यर्थियों द्वारा दस्तावेज अपलोड कर उसका सत्यापन करवाया गया था लेकिन मेरिट कम होने की वजह से उन्हें नियुक्ति का लाभ नहीं मिल पाया था, वह भी एक बार फिर से दस्तावेज अपलोड करने का कार्य पूरा करें।

दस्तावेज अपलोड कर सत्यापन करा लेने वाले पूर्व अभ्यर्थियों को भी पुनः दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य किया गया है। इससे पहले दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। जिसे बढ़ाकर 16 अक्टूबर किया गया था। वही दस्तावेज के सत्यापन और पात्रता के आधार पर सूची का प्रकाशन किया जाएगा। चयन सूची के प्रकाशन पर उम्मीदवारों को चयनित करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।