मध्य प्रदेश के 24 जिलों में गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश, जानें कब होगी मानसून की विदाई

मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। अब एक बार फिर प्रदेश के 24 जिले में बारिश की संभावना जताई गई है। चलिए मौसम का ताजा अपडेट जानते हैं।

MP Weather

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदलता हुआ दिखाई दे रहा है। कभी बारिश तो कभी गर्मी और उमस का दौर देखने को मिल रहा है। कुछ दिनों पहले जहां बारिश का मौसम थमा था तो उसके बाद एक बार फिर गरज चमक के साथ बारिश शुरू हुई थी।

अब एक बार फिर मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। फिलहाल बारिश थमी हुई दिखाई दे रही है लेकिन 24 जिलों में फिर से बारिश की संभावना जताई जा रही है। वापस बारिश शुरू होना किसानों के लिए मुसीबत शुरू होने के बराबर है। दरअसल इस समय सोयाबीन की फसल खेतों में लगी हुई है। यह फसल सड़ने लगते हैं जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है।

ऐसा है मौसम का मिजाज

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कोंकण में एक ट्रफ लाइन बन रही है। यह मध्य प्रदेश के उत्तर पूर्वी हिस्से में जाती दिखाई दे रही है। हवाओं में हल्की नमी देखने को मिल रही है और इनका वेग पश्चिम और उत्तर पश्चिम की ओर है। इस कारण से प्रदेश के कई जिलों में हल्के बादल भी दिखाई दे सकते हैं। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के उत्तर भारत की तरफ आने के संकेत भी दिए गए हैं।

यहां बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा प्रदेश के 24 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। बैतूल, खरगोन, बड़वानी, सीहोर, इंदौर, उज्जैन, अलीराजपुर, धार, रतलाम समेत दो दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बीते दिनों हुई बारिश की वजह से फसलों को काफी नुकसान हुआ है और फसल खेतों में सड़ रही है।

कब होगी मानसून की विदाई

कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी तो किया गया है। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक 5 अक्टूबर तक मानसून की विदाई हो सकती है। फिलहाल मानसून की मजबूत प्रणाली प्रदेश में सक्रिय नहीं है जिसके चलते बारिश हुई भी तो ज्यादा नहीं होगी। मौसम विभाग ने यह बताया है कि 5 अक्टूबर के बाद प्रदेश से धीरे-धीरे मानसून विदाई लेने लगेगा और सबसे पहले ग्वालियर चंबल से इसकी विदाई का अनुमान जताया गया है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News