MP को फिर मिलेगी बड़ी सौगात, इंडस्ट्रियल कॉरिडोर से बनेगा लॉजिस्टिक हब, कई जिलों का विकास, निर्मित होंगे 1.5 करोड़ से अधिक रोजगार

Kashish Trivedi
Published on -

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट एक तरफ जहां मध्यप्रदेश (MP) में कई विकास कार्यों को तरजीह दी जा रही है। वहीं लॉजिस्टिक (logistic hub) बनाने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। इसी बीच एक और बड़ा तोहफा जल्दी मध्य प्रदेश के कई जिलों को बड़ी सौगात देने के लिए तैयार हो रहा है। दरअसल देशभर में होने वाले 11 नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (National Industrial Corridor) में कई कॉरिडोर का सीधा सीधा लाभ मध्य प्रदेश को मिलेगा। नेशनल इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट इंप्लीमेंटेशन ट्रस्ट की बैठक में सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने वाराणसी मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर को विकसित करने की मांग की। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे पूर्व मध्य प्रदेश के पिछड़ेपन को दूर किया जाएगा।

सीएम शिवराज ने कहा कि पूर्वी मध्य प्रदेश के बेल्ट में भारी मात्रा में खनिज है। ऐसे में इसके तैयार उत्पाद बनाने के बाद वाराणसी जबलपुर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर सहित वाराणसी मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का सीधा सीधा लाभ मध्य प्रदेश को होगा। सीएम शिवराज ने वाराणसी मुंबई को बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। यदि इसकी मंजूरी मिलती है तो मध्य प्रदेश से गुजरने वाला यह देश का तीसरा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बन जाएगा।

सीएम शिवराज ने दिल्ली-नागपुर औद्योगिक कॉरिडोर पर प्राथमिकता के आधार पर प्रस्ताव मांगा है, जिससे मुरैना, ग्वालियर, गुना, भोपाल, होशंगाबाद और होशंगाबाद और बैतूल में उद्योग लगाए जा सकें। दिल्ली-नागपुर कॉरिडोर के अलावा, वाराणसी-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर में कहा गया है कि पूर्वी मध्य प्रदेश में एल्यूमीनियम और कोयले जैसे खनिज संसाधनों की प्रचुरता है। यदि पूर्वमध्य प्रदेश को पश्चिम से जोड़ दिया जाए तो क्षेत्र में बेहतर सड़क संपर्क और बाजार विकसित होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना को पूरा करने के लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर काम किया जाएगा।

दिल्ली मुंबई कॉरिडोर में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र छह राज्य हैं जो काम और प्रभावित हिस्से को संपर्क से सुदृढ़ बनाते हैं। यह परियोजना रेलवे के वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) का अनुसरण करेगी और इसका उद्देश्य अपेक्षित प्रक्रिया व्यय को कम करने के लिए डीएफसी के त्वरित और प्रतिबंधों का उपयोग करना है। डब्लूडीएफसी के दोनों किनारों पर 150 से 200 किलोमीटर के एक खंड को कंटेम्पररी रूट में परिवर्तित करने के लिए चुना गया है। यह एक फीडर रेल/स्ट्रीट सिस्टम को पश्चिमी तट के चुनिंदा बंदरगाहों और भीतरी इलाकों और डिस्प्ले से जोड़ने को प्रोत्साहित करेगा।

औद्योगिक कॉरिडोर विभिन्न उद्योगों को कुशल औद्योगिक और बुनियादी ढांचा एकीकरण प्रदान करते हैं। जिसके परिणामस्वरूप समग्र आर्थिक विकास होता है। यह उच्च गति रेल और बंदरगाहों और अत्याधुनिक कार्गो हैंडलिंग तकनीक, समकालीन हवाई क्षेत्रों, विशेष आर्थिक भाग, औद्योगिक क्षेत्रों, लॉजिस्टिक्स पार्कों, परिवहन केंद्रों और ज्ञान पार्कों के साथ औद्योगिक जरूरतों को प्राप्त करने के उद्देश्य से पहुंच सड़कों सहित शीर्ष पायदान के बुनियादी ढांचे को लाना है।

एक औद्योगिक कॉरिडोर मूल रूप से एक जिसमें बहु-मोडल कॉरिडोर होता है जो परिवहन सेवाएं शामिल होती हैं जो राज्यों से मुख्य धमनी के रूप में गुजरती हैं। इस मुख्य धमनी के दोनों किनारों पर 100-150 किमी की दूरी तक स्थित औद्योगिक और राष्ट्रीय निवेश और विनिर्माण क्षेत्रों (NIMZ) से माल ढुलाई रेल और सड़क फीडर लिंक के माध्यम से औद्योगिक गलियारे में लाया जाता है जो अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

 लापरवाही पर बड़ा एक्शन, पटवारी सहित 3 तत्काल प्रभाव से निलंबित, 22 को नोटिस जारी

यह Logistics की लागत को कम करेगा और फर्मों को अपने मुख्य क्षमता के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम करेगा। औद्योगिक गलियारे उद्योग और बुनियादी ढांचे के बीच प्रभावी एकीकरण प्रदान करते हैं, जिससे समग्र आर्थिक और सामाजिक विकास होता है। औद्योगिक गलियारे विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का निर्माण करते हैं, जैसे:

  • उच्च गति परिवहन नेटवर्क – रेल और सड़क
  • अत्याधुनिक कार्गो हैंडलिंग उपकरण वाले बंदरगाह
  • आधुनिक हवाई अड्डे
  • विशेष आर्थिक क्षेत्र/औद्योगिक क्षेत्र
  • लॉजिस्टिक पार्क/ट्रांसशिपमेंट हब
  • औद्योगिक जरूरतों को पूरा करने पर केंद्रित नॉलेज पार्क
  • टाउनशिप/रियल एस्टेट जैसे पूरक बुनियादी ढांचे
  • नीतिगत ढांचे को सक्षम करने के साथ-साथ अन्य शहरी बुनियादी ढांचे

भारत सरकार द्वारा पांच औद्योगिक कॉरिडोर परियोजनाओं की पहचान, योजना और शुभारंभ किया गया है। औद्योगीकरण और नियोजित शहरीकरण को बढ़ावा देने के लिए समावेशी विकास पर रणनीतिक ध्यान देने के साथ ये गलियारे पूरे भारत में फैले हुए हैं। इनमें से प्रत्येक परियोजना में विनिर्माण एक प्रमुख आर्थिक चालक है। इन परियोजनाओं के 2025 तक विनिर्माण क्षेत्र के योगदान की हिस्सेदारी को लगभग 16% से बढ़ाकर 25% करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। इन गलियारों के साथ स्मार्ट सिटी का विकास किया जा रहा है। अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे वाले इन शहरों में बिजली निर्माण के लिए आवश्यक नए कार्यबल होंगे, जिससे योजनाबद्ध शहरीकरण होगा।

  • दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा (डीएमआईसी) उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र को कवर करता है। कॉरिडोर राजनीतिक राजधानी, दिल्ली और भारत की व्यावसायिक राजधानी, मुंबई के बीच 1483 किमी की कुल लंबाई को कवर करता है।
  • चेन्नई-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारा (CBIC) तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक को कवर करता है।
    इसे जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। बेंगलुरु-मुंबई आर्थिक गलियारा (बीएमईसी) महाराष्ट्र और कर्नाटक को कवर करता है। इसे ब्रिटेन (यूके) की मदद से विकसित किया जा रहा है।
  • दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (डीएमआईसीडी) और यूके ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट (यूकेटीआई) को क्रमशः भारतीय और यूके पक्षों पर नोडल एजेंसियों के रूप में निर्धारित किया गया है।
  • अमृतसर-कोलकाता औद्योगिक गलियारा (AKIC) पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल को कवर करता है। यह परियोजना अमृतसर (पंजाब) से दानकुनी (पश्चिम बंगाल) तक 1839 किलोमीटर की लंबाई तक फैली हुई है। ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर इस आर्थिक गलियारे की रीढ़ है।
  • ईस्ट कोस्ट इकोनॉमिक कॉरिडोर (ईसीईसी) पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को कवर करता है। इस कॉरिडोर के विजाग से चेन्नई खंड को फेज-1 के रूप में लिया गया है। विजाग-चेन्नई औद्योगिक गलियारा (वीसीआईसी) देश का पहला तटीय आर्थिक गलियारा है। यह आंध्र प्रदेश के 800 किमी से अधिक समुद्र तट को कवर करता है और स्वर्णिम चतुर्भुज के साथ संरेखित है। यह भारत की “एक्ट ईस्ट पॉलिसी” में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कॉरिडोर का एमपी को फायदा

  • निर्यात के रास्ते: औद्योगिक कॉरिडोर से लॉजिस्टिक्स की लागत कम होने की संभावना है जिससे औद्योगिक उत्पादन संरचना की दक्षता में वृद्धि होगी। इस तरह की दक्षता उत्पादन की लागत को कम करती है जो भारतीय निर्मित उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाती है। निर्यात अधिशेष के उत्पादन से रोजगार के अवसर पैदा होंगे और प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि होगी।
  • नौकरी के अवसर: औद्योगिक गलियारों के विकास से उद्योगों के विकास के लिए निवेश आकर्षित होगा जिससे बाजार में अधिक रोजगार पैदा होने की संभावना है। इसके अलावा, लोगों को अपने घरों के पास नौकरी के अवसर मिलेंगे और उन्हें दूर-दराज के स्थानों की ओर पलायन नहीं करना पड़ेगा (इससे संकट प्रवास को रोका जा सकेगा)।
  • ये कॉरिडोर बड़े पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को फिर से प्राप्त करने के लिए आवश्यक आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान करेंगे, इस प्रकार फर्मों को मुख्य क्षमता के अपने क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाएंगे।
  • औद्योगिक कॉरिडोर शोषण औद्योगिक अवसर से जुड़ी विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के प्रावधान में निजी क्षेत्र के निवेश के अवसर प्रदान करेगी।
  • बुनियादी ढांचे के विकास के अलावा, कॉरिडोर के साथ व्यापार और उद्योग के लिए दीर्घकालिक लाभ में औद्योगिक उत्पादन इकाइयों तक सुगम पहुंच, परिवहन और संचार लागत में कमी, बेहतर वितरण समय और इन्वेंट्री लागत में कमी से होने वाले लाभ शामिल हैं।

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News