MPPSC : इन पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी 25 जनवरी से शुरू होंगे आवेदन, जाने नियम

MPPSC उम्मीदवारों को राहत दी है। एक व्यक्ति एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट  MPPSC के उम्मीदवारों (Candidate) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा मध्य प्रदेश शासन के वैज्ञानिक अधिकारियों (scientific officers) के रिक्त पदों के लिए विज्ञापन (notification) जारी किया गया है। इसके लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि 25 जनवरी 2022 दोपहर 12:00 बजे से शुरू होगी।

दरअसल MPPSC ने राज्य शासन हेतु एमपी पुलिस साइंटिफिक (mppsc scientific officer 2021 exam) की भर्ती परीक्षा की सूचना जारी की है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 25 जनवरी 2022 दोपहर 12:00 बजे से शुरू होकर 24 जनवरी 2022 रात्रि 12:00 बजे तक जारी रहेंगे। इस भर्ती प्रक्रिया से कुल 44 पद भरे जाएंगे जिसमें वैज्ञानिक अधिकारी भौतिकी के लिए 15 पद, वैज्ञानिक अधिकारी रसायन के लिए 16 पद और वैज्ञानिक अधिकारी जीव विज्ञान के लिए 13 पद रिक्त हैं। भर्ती परीक्षा एमपी पुलिस वैज्ञानिक अधिकारी की भौतिकी,  रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के लिए आयोजित की जाएगी।

Read More : MPPSC : राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए 10 जनवरी से शुरू होगा आवेदन, सिलेबस जारी, करे डाउनलोड

MPPSC साइंटिफिक ऑफिसर एग्जाम के लिए उम्मीदवारों को पास M.Sc सेकंड डिवीजन होना अनिवार्य है। इसके साथ ही साथ UGC मान्यता प्राप्त संस्थान , कॉलेज, विश्वविद्यालय से 2 वर्ष की वैज्ञानिक शोध कार्य का अनुभव होना भी आवश्यक है।

MPPSC उम्मीदवारों को राहत दी है। एक व्यक्ति एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए प्रत्येक पद हेतु अलग-अलग आवेदन किए जाएंगे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास मध्य प्रदेश राज्य शासन के रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन होना आवश्यक है।

ज्ञात हो कि वैज्ञानिक अधिकारी गृह विभाग मध्य प्रदेश शासन के राज्य पत्र द्वितीय श्रेणी के स्थाई पद है। जिसके लिए वेतनमान 12-56100 से 177500 तक होंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2022 के माध्यम से की जाएगी। वहीं आयु सीमा 21 वर्ष से अधिक ना हो, जब की अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक ना हो। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि अधिक जानकारी के लिए वह MPPSC द्वारा साइंटिफिक ऑफिसर एग्जाम के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें। उसके बाद आवेदन की प्रक्रिया को पूरी करें।

Notification Link 

https://mppsc.nic.in/ATTACHMENTS_FILES/ADVERTISEMENTS_OPTION/Advt_Scientific_Officer_Exam_2021_30.12.2021.pdf