Personality Test: उंगलियों की लंबाई से जानें व्यक्तित्व में छुपे गुण, लक्षण और स्वभाव का होगा खुलासा

हर व्यक्ति अलग पर्सनैलिटी का है और उसके व्यक्तित्व के गुण शरीर के अंगों के आधार पर पता किए जा सकते हैं। चलिए उंगलियों से व्यक्तित्व जानते हैं।

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से भिन्न है और इसकी पहचान हम हमेशा स्वभाव से लगाने की कोशिश करते हैं। हालांकि दूसरों से मिलने के दौरान हर व्यक्ति अच्छी तरह से व्यवहार करने की कोशिश करता है ताकि उसकी छवि अच्छी बन सके। ऐसे में यह बड़ा सवाल है कि आखिरकार किसी के भी व्यक्तित्व के बारे में सही जानकारी कैसे जुटाई जाए।

जितना हम लोगों का स्वभाव देखते हैं। उतना ही अगर हम उनके शरीर के अंगों का आकर देख लें तो बहुत कुछ पता कर सकते हैं। जी हां व्यक्ति की आंख, नाक, होंठ यहां तक की हाथ और पैर की उंगलियां भी उसके व्यक्तित्व की जानकारी देने का काम करती हैं। हाथों की उंगलियां व्यक्ति के जीवन, स्वभाव और भविष्य के बारे में बहुत कुछ बताती है। चलिए आज हम आपको किसी की भी पर्सनैलिटी जानने के कुछ तरीके बताते हैं।

तर्जनी

कुछ लोगों की तर्जनी उंगली लंबी होती है। इस तरह के लोग काफी बुद्धिमान होते हैं। यह हर जगह से ज्ञान प्राप्त करना पसंद करते हैं और एक बेहतरीन लीडर बनते हैं। वहीं अगर तर्जनी माध्यम के बराबर होती है तो ऐसे लोग दूसरों पर काफी असर डालते हैं और इनका दबदबा बना रहता है।

मध्यमा

जिन लोगों की मध्यमा उंगली बड़ी होती है वह लोग काफी मेहनती होते हैं। यह हर काम को पूरी लगन के साथ करते हैं और इन्हें मेहनत का फल भी मिलता है। वहीं अगर यह उंगली छोटी होती है तो व्यक्ति काफी निराशावादी होते हैं। यह हर चीज को नकारात्मक ढंग से सोचते हैं। जिन लोगों की मध्यमा उंगली टेढ़ी होती है यह काफी मूर्ख हो सकते हैं। यह खुद के काम बिगाड़ने के साथ दूसरों के काम भी बिगाड़ते हैं।

अनामिका

जिन लोगों की अनामिका उंगली लंबी होती है यह लोग रचनात्मक किस्म के होते हैं। यह खूब धन दौलत कमाते हैं और इन्हें मान सम्मान की प्राप्ति भी होती है। जिन लोगों की अनामिका और मध्यम बराबर होती है यह लोग गलत आदतों का शिकार अक्सर हो जाते हैं। जिन लोगों की अनामिका उंगली छोटी होती है यह जीवन में संघर्ष करते हैं और इन्हें मान सम्मान प्राप्त करने में भी परेशानी होती है।

छोटी उंगली

जिन लोगों की छोटी उंगली अनामिका के उपरीपुर तक जाती है यह लोग बुद्धि से सफलता हासिल करते हैं। इन्हें रिसर्च के क्षेत्र में काफी रुचि होती है। जिन लोगों की दोनों उंगलियों समान होती हैं यह लोग अच्छे व्यापारी साबित होते हैं। अगर कनिष्ठा काफी छोटी है तो व्यक्ति को धन का लालच हो सकता है।

अंगूठा

कुछ लोगों का अंगूठा मोटा होता है। इस तरह के लोग गुस्से वाले होते हैं। जिन लोगों का अंगूठा चौड़ा होता है और नाखून की लंबाई सही होती है। ऐसे लोग हमेशा सही निर्णय लेते हैं और अक्सर लोगों को राय भी देते हैं। जिन लोगों का अंगूठा बाहर की तरफ मुड़ता है वो आत्मविश्वास से भरे होते हैं। जिन लोगों का अंगूठा छोटा होता है और लचीला होता है, ये अक्सर असफलता का सामना करते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News