Personality Test: अनामिका और तर्जनी उंगली खोलती है व्यक्तित्व के राज, इनके अंतर से जानें व्यक्ति का स्वभाव

हर व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व दूसरे से अलग है। स्वभाव के अलावा हाथ की उंगलियां भी व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देती है।

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का जीवन, दिनचर्या, रहन सहन और लोगों से बातचीत करने का तरीका अलग-अलग होता है। अक्सर जब भी हम किसी से मिलते हैं तो इन्हीं चीजों के आधार पर उसके व्यक्तित्व के बारे में अंदाजा लगाते हैं। कोई हमसे जिस तरह से बात करता है या फिर जिस तरह के कपड़े पहनता है अक्सर उसी से पर्सनैलिटी को समझने की कोशिश की जाती है।

व्यक्ति के हावभाव और स्वभाव के अलावा उसके शरीर के अंगों से भी व्यक्तित्व का आंकलन किया जा सकता है। आपको बता दें कि हमारे हाथों की उंगलियां हमारे दिलचस्प पर राज खोलने का काम करती है। आज हम आपके हाथ की तर्जनी और अनामिका में होने वाले अंतर के आधार पर व्यक्तित्व की जानकारी देते हैं। यह देखकर आप किसी के भी बारे में बहुत सी बातें पता कर सकते हैं।

तर्जनी छोटी अनामिका बड़ी

कुछ लोगों के हाथ की तर्जनी उंगली अनामिका उंगली से छोटी होती है। इंडेक्स फिंगर का रिंग फिंगर से छोटा होना व्यक्ति के आकर्षक व्यक्तित्व को दर्शाता है। यह लोग अपनी सुंदरता और आकर्षण से नाम, पहचान और धन सब कुछ कमाते हैं। कला के क्षेत्र में उनकी काफी रुचि होती है और इन्हें इसमें सफलता भी मिलती है। इनकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होती है। यह स्वाभिमानी किस्म के होते हैं और समाज में खूब मान-सम्मान मिलता है।

तर्जनी लंबी अनामिका छोटी

कुछ लोगों की तर्जनी उंगली की लंबाई अनामिका उंगली से ज्यादा होती है। इस तरह के लोग काफी बुद्धिमान होते हैं और इनमें लीडरशिप क्वालिटी भी काफी बेहतर होती है। यह हर परिस्थिति में धैर्य और संयम से काम लेना जानते हैं। यह कोई भी बात दृढ़ निश्चय के साथ बोलते हैं। जहां यह काम करते हैं वहां इन्हें लीडरशिप में बने रहना पसंद होता है। यह उच्च पदों को हासिल करते हैं हालांकि मशहूर होने के लिए संघर्षों से गुजरना होता है। इनके पास ज्ञान की कमी नहीं होती जिंदगी में काफी ऊंचा जाने की महत्वपूर्ण रखते हैं। इनकी कम्युनिकेशन स्किल काफी अच्छी होती है। यह बिजनेस माइंडेड होते हैं और काफी दौलत शोहरत कमाते हैं।

दोनों उंगली बराबर

जिन लोगों की तर्जनी और अनामिका दोनों की लंबाई बराबर होती है यह लोग शांत स्वभाव के होते हैं। इन्हें दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है और यह कभी भी किसी को मदद के लिए मना नहीं करते। दूसरों की भावनाओं की कदर करना इन्हें अच्छी तरह से आता है। बिल्कुल भी पसंद नहीं होता और अगर कोई इनसे लड़ने की कोशिश करता है तो यह पीछे हट जाते हैं। यह काफी ज्ञानी नहीं होते लेकिन समय-समय पर इनकी कूटनीति और चालाकी सामने आती है। यह अक्सर बातचीत के जरिए मामले सुलझाना पसंद करते हैं। मैंने अपनी स्वतंत्रता पसंद होती है पर अगर कोई उनकी जिंदगी में दखलअंदाजी करता है तो यह कतई बर्दाश्त नहीं करते। इनके अंदर महत्वाकांक्षा नहीं होती और यह सामान्य जीवन में खुशियां ढूंढ लेते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News