PM Kisan : इस दिन जारी होंगे 12वीं किस्त के 2000 रुपए, लिस्ट करें चेक, कहीं अपात्र तो नहीं हैं आप?

हालांकि किसानों को 2000 रूपए राशि पाने से पहले ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है। ईकेवाईसी नहीं करवाने के कारण किसानों की 12वीं क़िस्त अटक सकती है।

PM KISAN update

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। पीएम किसान योजना (PM kisan) के लाखों लाभार्थियों (beneficiaries) के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। केंद्र सरकार से लगातार नियम में संशोधन किए जा रहे हैं। इसके साथ ही गलत तरीके से योजना का फायदा उठाने के कई मामले सामने आने के बाद अब लाभार्थियों से सभी किस्तों (Installments) के पैसे की वसूली की जा रही है। इतना ही नहीं PM Kisan 12वीं किस्त (PM kisan 12th installments) की स्थिति पर भी बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल पीएम मोदी (PM Modi) जल्दी 12वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में अंतरित करेंगे।

पीएम किसान की अगली किस्त अगस्त में आ सकती है। दरअसल इस योजना के तहत भारत के 10 करोड़ से अधिक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2021 में सरकार ने योजना के तहत किसानों के खाते में 66483 करोड़ रूपए हस्तांतरित किए हैं। वहीं अब 12वीं किस्त की राशि अगस्त महीने के आखिर में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है।

बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को तीन समान किस्तों में 6000 रूपए सालाना उपलब्ध कराए जाते हैं। 2-2 हजार रूपए खाते में भेजी जाती है। पहले किस्त जहां 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में क्रेडिट की जाती है। वहीं दूसरी किस्त अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों को उपलब्ध कराई जाती है। तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो पीएम किसान की 12वीं किस्त यानी कि साल की दूसरी किस्त 1 अगस्त 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में क्रेडिट की जाएगी।

Read More : Turmeric Remedy: सुंदरता, सिर्फ खाना पकाने के लिए नहीं; दोषों को दूर करने के लिए भी हल्दी है जरूरी

हालांकि किसानों को 2000 रूपए राशि पाने से पहले ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है। ईकेवाईसी नहीं करवाने के कारण किसानों की 12वीं क़िस्त अटक सकती है। दरअसल पीएम किसान के तहत 11वीं किस्त जारी कर दी गई है। वहीं पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि ईकेवाईसी के बिना 12वीं क़िस्त की राशि जारी नहीं किया जाएगा। इसलिए किसान 31 जुलाई से पहले e-kyc का कार्य अनिवार्य रूप से करें।

कहीं आपको भी तो वापस नहीं करनी होगी किसान सम्मान की राशि, ऐसे करें चेक

पात्र और अपात्र किसानों के बीच के अंतर किसानों के लिए चर्चा का विषय बने हुए किसान इस असमंजस में भी है, कहीं वह भी अपात्र किसानों की श्रेणी में ना आ रहे हो।

  • ऐसी स्थिति में पीएम किसान के आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट ओपन करने के साथ ही “फार्मर कॉर्नर” वाले ऑप्शन पर जाकर रिफंड वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • 12 अंकों के आधार नंबर दर्ज करें या फिर बैंक खाता नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक विकल्प दर्ज करें
  • स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्चा कोड दर्ज करें और “गेट डाटा” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगर आपको अपनी स्क्रीन पर ‘you are not eligible for any refund amount’ वाले मैसेज नजर आते हैं तो इसका मतलब है कि आपको पीएम किसान किस्त की राशि जमा नहीं करनी होगी।

लाभार्थी सूची ऑनलाइन कैसे जांचें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण से लेकर भुगतान हस्तांतरण तक की लगभग पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। इसके अलावा, वे ई-केवाईसी भी पूरा कर सकते हैं जो कि पीएम किसान योजना के लिए अनिवार्य है।

लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचने ये स्टेप्स अपनाएं

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • इसके बाद होमपेज के दाईं ओर किसान कॉर्नर सेक्शन पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब फॉर्म खुल जाएगा। इसमें सबसे पहले राज्य का नाम, फिर जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  • सारी जानकारी भरने के बाद गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें।
  • अंत में आपके गांव की अद्यतन लाभार्थियों की सूची स्क्रीन में खुल जाएगी।
  • अब जांचें कि आपका नाम लाभार्थी सूची में है या नहीं।