PM Modi का किसानों को तोहफा, 10 करोड़ को भेजी गई 21 हजार करोड़ की राशि, बोले CM शिवराज- अद्भुत नेतृत्व क्षमता के धनी है प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 21 हजार करोड़ से अधिक की राशि 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में अंतरित की।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पीएम मोदी (PM Modi) ने आज करोड़ों किसानों के खाते में PM Kisan 11वीं किस्त की राशि अंतरित की। वहीं करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार सरकारी सेवक है। लोगों की सेवा करना उनका कर्तव्य है। वहीं सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने कहा कि पीएम मोदी अद्भुत नेतृत्व क्षमता के धनी हैं। पीएम मोदी ने आज करोड़ों किसानों के खाते में 11वीं किस्त की राशि अंतरित की। वहीं करोड़ों किसानों को इसका लाभ मिलेगा। पीएम।मोदी ने कहा कि सरकार सरकारी सेवक है। लोगों की सेवा करना उनका कर्तव्य है। वहीं सीएम शिवराज ने कहा कि पीएम मोदी अद्भुत नेतृत्व क्षमता के धनी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा है कि गरीबों के कल्याण के लिए बनी योजनाओं ने जीवन बदलने का काम किया है। सरकार सेवक के रूप में कार्य कर रही है। सभी की जिंदगी आसान बनाने के लिए योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। अन्य राष्ट्रों के लिए भी भारत मित्र और सहयोगी के रूप में सामने आया है।

कोरोना काल (corona era) में अनेक देशों में हमने औषधियाँ पहुँचाने का कार्य किया। भारतीय उत्पाद भी विश्व बाजार में पहुँचे इसके प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना काल में जिन बच्चों के माता-पिता नहीं रहे उन्हें प्रति माह राहत राशि देने का निर्णय लिया गया है। जन-आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक प्रयास निरंतर होंगे। भारत की पहचान अभाव नहीं बल्कि आधुनिकता और अधिक से अधिक जन-कल्याण के कार्यों का संचालन है।

प्रधानमंत्री मोदी आज आजादी के अमृत महोत्सव में विभिन्न चयनित योजनाओं के हितग्राहियों से शिमला (हिमाचल प्रदेश) से वर्चुअल संवाद कर रहे थे। राज्य, जिला और कृषि विज्ञान केंद्र स्तर के चयनित सभी हितग्राही इस राष्ट्रीय कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़े। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअली हिस्सा लेते हुए बटन दबाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 21 हजार करोड़ से अधिक की राशि 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में अंतरित की। हितग्राहियों को योजना में दी गई ये 11वीं किश्त थी। प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन का भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे सभागृह में राज्य स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन में श्रवण किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण और शहरी), जल जीवन मिशन एवं अमृत योजना, प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना, वन नेशन-वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजनाओं के हितग्राहियों से बातचीत की।

Read More : विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर MP सरकार की नवीन पहल, TCC की होगी स्थापना, लोगों को मिलेगा लाभ

अद्भुत नेतृत्व क्षमता के धनी हैं प्रधानमंत्री श्री मोदी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने समाज के हर वर्ग के कल्याण का अभियान चलाया है। उनमें अद्भुत नेतृत्व क्षमता है। वे बिना अवकाश लिए निरंतर कार्य करते हैं। प्रधानमंत्री जी परिश्रमी और क्षमतावान हैं। वे भारत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आठ वर्ष के सफल कार्यकाल की चर्चा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि मोदी जी “मैन ऑफ डॉयनॉमिक आइडियास” हैं।

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी गरीब कल्याण यज्ञ में लगे हैं। चाहे किसानों को सम्मान निधि से लाभान्वित करना हो या गरीबों को आवास गृह उपलब्ध करवाना हो या फिर जनता को नि:शुल्क अनाज उपलब्ध करवाना हो, वे जन-कल्याण में दिन-रात लगे हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी के आठ वर्षीय कार्यकाल में भारत ने अनेक उपलब्धियाँ अर्जित की हैं। विदेशों में भारत का सम्मान बढ़ा है।

मध्यप्रदेश में योजनाओं के क्रियान्वयन पर फोकस

सीएम शिवराज ने कहा कि जन-कल्याण की योजनाओं के क्रियान्वयन पर पूरा फोकस करते हुए मध्यप्रदेश ने अनेक योजनाओं में देश में प्रथम रहने की उपलब्धि हासिल की है। कोरोना काल से गरीबों को राशन बाँटा जा रहा है। मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के साथ ही मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना चलाई जा रही है।

सीएम शिवराज ने कहा कि आज प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21 हजार करोड़ से अधिक की राशि प्रधानमंत्री जी द्वारा हितग्राहियों के खातों में अंतरित की जा रही है। इन हितग्राहियों में मध्यप्रदेश के 82 लाख से अधिक हितग्राही शामिल हैं। केन्द्र सरकार की इस योजना में किसान को छह हजार रुपए वार्षिक प्रदान किए जाते हैं। मध्यप्रदेश में दो-दो हजार की दो अतिरिक्त किश्तें देकर किसानों को कुल दस हजार रुपए वार्षिक देने की व्यवस्था की गई है।

मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री आवास में 24 लाख मकान बना लिए गए हैं। इस वर्ष के अंत तक इन आवास गृहों की संख्या 30 लाख हो जाएगी। यह आवास गृह गरीबों का अपने घर का स्वप्न साकार करने में सहायक हुए हैं। आवास प्लस में 27 लाख आवास गृह स्वीकृत कर साढे़ सात लाख हितग्राहियों के खाते में प्रथम किश्त की राशि अंतरित की जा चुकी है। आवास प्लस के आवास गृह अगले दो ढाई वर्ष में निर्मित हो जाएंगे। गरीबों की जिंदगी इन योजनाओं से बदल गई है।

स्वच्छता को आंदोलन बनाया PM ने

सीएम शिवराज ने कहा कि स्वच्छता को आंदोलन बनाने वाले प्रधानमंत्री मोदी नागरिकों के हृदय में स्थान रखते हैं। मध्यप्रदेश के नगरों को स्वच्छ और सुंदर बनाने का कार्य हो रहा है। इंदौर कई बार देश का स्वच्छतम नगर बना है। सीएम शिवराज ने कहा प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व में यूक्रेन युद्ध के समय भारत के विद्यार्थियों की वापसी, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के साथ अन्य देशों के व्यापारिक संबंधों में सुधार और भारत की गरिमा में वृद्धि के कार्य हुए हैं।

प्राकृतिक कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे परिणाम लाने के प्रयासों के साथ ही नागरिकों में राष्ट्रभक्ति के भाव को सशक्त बनाने में प्रधानमंत्री जी का महत्वपूर्ण योगदान है। कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति और पूर्वोत्तर भारत के विकास के लिए भी उन्होंने उल्लेखनीय कार्य किया।

वे सरदार वल्लभ भाई पटेल, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के गुणों को आत्मसात कर एक विशिष्ट व्यक्तित्व के रूप में जाने जाते हैं। सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ गत तीन दशक में विभिन्न अवसरों पर साथ में कार्य करने के अनुभवों की भी चर्चा की। हितग्राही मूलक योजनाओं और उनसे लाभांवित हितग्राहियों पर केंद्रित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।

कुशाभाऊ ठाकरे सभागार, भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सांसद वी.डी. शर्मा, गृह एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र, कृषि मंत्री कमल पटेल, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, विधायक रामेश्वर शर्मा, रामपाल सिंह, भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा, सुश्री कविता पाटीदार,अन्य जन-प्रतिनिधि, मीडिया प्रतिनिधि, आम नागरिक एवं चिन्हित योजनाओं के हितग्राही उपस्थित थे। कार्यक्रम शहरी इलाकों में आम जनता के लिये लाइव माध्यम से देखा गया। कार्यक्रम की शुरुआत कन्या-पूजन से हुई।