MP News: कूनो में चीतों की मौत के बाद शिवराज सरकार का एक्शन, PCCF जसबीर सिंह को हटाया, इन्हें मिली नई जिम्मेदारी

Pooja Khodani
Updated on -

MP News Today : मध्य प्रदेश में  एक के बाद एक आठ चीतों की मौत के बाद राज्य की शिवराज सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है। राज्य सरकार ने  प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) जसबीर सिंह चौहान को हटा दिया है, उनकी जगह आईएफएस असीम श्रीवास्तव को  जिम्मेदारी सौंपी गई है।। इस संबंध में वन विभाग की तरफ से सोमवार को आदेश जारी किए गए।

आदेश में नया पीसीसीएफ (वन्यप्राणी) भारतीय वन सेवा के 1988 बैच के असीम श्रीवास्तव को बनाया गया है। वहीं, उनकी जगह पर भारतीय वन सेवा के 1987 बैच के अधिकारी जसबीर सिंह चौहान को प्रधान मुख्य वन संरक्षक (उत्पादन) मुख्यालय पदस्थ भोपाल में पदस्थ किया गया है। कुल मिलाकर अब इस पूरे घटनाक्रम के बाद असीम श्रीवास्तव को चीता की चिंता करने की जिम्मेदारी दी गई है।

2022 में नामीबिया से लाए गए थे चीते,  अब बचे है 16

गौरतलब है कि 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर नामीबिया से आए 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था। इसके बाद 18 फरवरी 2023 को साउथ अफ्रीका से 12 और चीतों को कूनो में छोड़ा गया था। यानी कुल 20 चीते लाए गए थे। यहां मादा चीता ने 4 शावकों को जन्म दिया था। कुल 24 चीतों में से 8 की मौत हो गई। अब कूनो में 16 चीते मौजूद हैं।

कूनो नेशनल पार्क में पिछले चार महीने में आठ चीतों की मौत हो चुकी है। इसमें पांच चीते और तीन शावक शामिल है। अब कूनो नेशनल पार्क में 15 चीते और एक शावक बचा है। इससे पहले केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने चीते की मौत पर कहा था कि इंटरनेशनल विशेषज्ञों की टीम कूनो में जांच करेंगी। चीतों को कूनो से दूसरी जगह शिफ्ट नहीं किया जाएगा।

MP News: कूनो में चीतों की मौत के बाद शिवराज सरकार का एक्शन, PCCF जसबीर सिंह को हटाया, इन्हें मिली नई जिम्मेदारी


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News